Thursday, March 28, 2024
Advertisement

फ़ोन कॉल्स से हुआ ख़ुलासा, ट्रंप टीम और रुसी गुप्तचर अधिकारी थे संपर्क में

वाशिंगटन: मीडिया की एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार टीम रूसी खुफिया अधिकारियों के लगातार संपर्क में थी। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 15, 2017 16:57 IST
Trump Campaign Aides Had Repeated Contacts With Russian...- India TV Hindi
Trump Campaign Aides Had Repeated Contacts With Russian Intelligence

वाशिंगटन: मीडिया की एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार टीम रूसी खुफिया अधिकारियों के लगातार संपर्क में थी। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया है कि कॉल रिकॉर्ड्स और दोनों पक्षों के बीच सुनी गई बातचीत से पता चलता है कि डोनाल्ड ट्रंप की टीम के अधिकारी वरिष्ठ रुसी गुप्तचर अधिकारियों के संपर्क में थे।

टाइम्स ने कहा कि ये आरोप हाल ही में मौजूदा और भूतपूर्व चार अमेरिकी अधिकारियों के साथ किए गए इंटरव्यू पर आधारित हैं। टाइम्स का दावा है कि यूएस इंटेलिजेन्स इस बात से चिंतित थे, क्योंकि कथित तौर पर ये संपर्क उस दौरान बन रहे थे जब अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप चुनावी सभाओं में रूस के राष्ट्रपति पुतिन की लगातार तारीफ किए जा रहे थे।

ये बात तब उजागर हुई जब अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस बात का पता लगा रहीं थी कि कहीं डोनाल्ड ट्रंप की टीम डेमोक्रेटिक राष्ट्रीय समिति के ई-मेल की हैकिंग करने या फिर चुनाव को प्रभावित करने के लिए कहीं रूसी खुफिया अधिकारियों के साथ मिलकर तो काम नहीं कर रही। लेकिन टाइम्स पत्रिका ने आगे कहा कि जिन अमेरिकी अधिकारियों ने इस मामले का ख़ुलासा किया, उनका कहना है कि चुनाव में रुसी हस्तक्षेप के कोई पक्के सबूत नहीं हैं।

अधिकारियों ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व चुनाव प्रचार अध्यक्ष पॉल मैनफोर्ट के रुसू खुफिया एजेंसियों से संपर्क थे। हालांकि पॉल मैनफोर्ट ने अपने ऊपर लगे इस तरह के आरोपों को गलत ठहराया है। इस बीच रुस ने इन ख़बरों का खंडन करते हुए कहा कि ये खबर तथ्यों पर आधारित नही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement