Friday, March 29, 2024
Advertisement

असद को बताया कसाई, कहा अब वक्त आ गया है...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सहयोगियों को कहा है कि अब समय आ गया है कि सीरिया के बर्बर नागरिक युद्ध को खत्म कर दिया जाए।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 13, 2017 10:35 IST
syria- India TV Hindi
syria

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सहयोगियों को कहा है कि अब समय आ गया है कि सीरिया के बर्बर नागरिक युद्ध को खत्म कर दिया जाए। उन्होंने बशर अल असद को कसाई बताया और संदिग्ध रासायनिक हमले में रूस की भूमिका पर सवाल खड़ा किया। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ खड़े ट्रंप ने सहयोगियों से सीरिया में तबाही का हल निकालने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया और खान शेखुन में असद के संदिग्ध सेरिन (रसायन) हमले की आलोचना करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, रासायनिक हथियारों के जरिए निर्दोष नागरिकों का बर्बरतापूर्ण संहार, छोटे और बेसहारा बच्चों की बर्बरता से हत्या, इसे हर उस राष्ट्र को बलपूर्वक अस्वीकार करना चाहिए जो मानव जीवन को महत्व देता है। उन्होंने कहा, वह कसाई है, कसाई। इसलिए मुझे लगता है कि इस बारे में हमें कुछ करना ही चाहिए। मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हमने जो कुछ भी किया है वह सही है। और यह बहुत सफलतापूर्वक किया गया।

ट्रंप ने कहा कि अब समय आ गया है जब इस बर्बर नागरिक युद्ध को खत्म किया जाए, आतंकियों को हराया जाए और शरणार्थियों को घर लौटने की इजाजत दी जाए। रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव पर वीटो लगा दिया था जो सीरिया को हमले की जांच में सहयोग करने को मजबूर करता। इसके बाद ट्रंप ने ये टिप्पणियां की। ट्रंप ने कहा कि यह निस्संदेह संभव है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमले की जानकारी हो। उन्होंने कहा, मैं यह सोचना चाहता हूं कि उन्हें इस बारे में पता नहीं हो लेकिन निश्चित उन्हें पता हो सकता है। वे लोग (रूस के सैनिक) वहीं थे। हम पता लगा लेंगे। संरा वोट से दूरी बनाने के लिए ट्रंप ने चीन की प्रशंसा की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement