Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

आज होगी ट्रंप-मोदी मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हो सकती है बात

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चार दिवसीय यात्रा पर बीते रविवार अमेरिका पहुंचे जहां आज वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 26, 2017 14:02 IST
Today will be Trump Modi meeting these important issues can...- India TV Hindi
Today will be Trump Modi meeting these important issues can be talked about

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चार दिवसीय यात्रा पर बीते रविवार अमेरिका पहुंचे जहां आज वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। मोदी और ट्रंप की इस यात्रा का सभी को बेसर्बी से इंतजार हैं हर कोई जानना चाहता है कि आज मोदी और ट्रंप के बीच किन मुद्दों को लेकर बात होगी और किन मुद्दों पर दोनों के बीच सहमती बनेगी। दोनों ही नेताओं की मुलाकात रात्रिभोज पर होगी। दोनों नेता करीब एक घंटे से ज्यादा समय तक साथ रहेंगे। व्‍हाइट हाउस के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी के दौरे को व्हाइट हाउस स्पेशल बनाने की तैयारी कर रहा है। (उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरे को देख अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे मून जे-इन)

इन खास मुद्दों पर हो सकती है दोनों नेताओं के बीच बात:

1. एशिया-पैसेफिक रीजन और दुनिया में स्टेबिलिटी और सिक्युरिटी को मजबूत करना।
2. आतंकवाद।
3. इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़ाना।
4. भारतीय फौज का तेजी से मॉडर्नाइजेशन करना।
5. सिविल न्यूक्लियर।
6. एच-1बी वीजा मुद्दा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेशी दौरे के दूसरे पड़ाव पर रविवार को अमेरिका के वॉशिंगटन पहुंचे। पहले दिन पीएम मोदी ने वॉशिंगटन के होटल विलार्ड इंटरकंटीनेंटल में दिग्गज कंपनियों के मुख्यकार्यकारी अधिकारियों के साथ गोलमेज बैठक की। यह बैठक सवा घंटे से ज्यादा समय तक चली। इस दौरान मोदी के मेक इन इंडिया और ट्रंप के फर्स्ट अमेरिका नीतियों के बीच तालमेल बैठाने को लेकर अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से बातचीत हुई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement