Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया के जरिए पाकिस्तान पर साधा निशाना

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की निंदा करते हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 19, 2017 11:26 IST
Sushma Swaraj aims to target Pakistan through North Korea- India TV Hindi
Image Source : PTI Sushma Swaraj aims to target Pakistan through North Korea

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की निंदा करते हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा। यूएन में बैठक के दौरान सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की ओर से लगातार होने वाले मिसाइल परीक्षण की निंदा की। पाकिस्तान का नाम लिए बगैर सुषमा स्वराज ने कहा कि उत्तर कोरिया के प्रलिफरेशन लिंकेज की जांच होनी चाहिए। जापान और अमेरिका के सात हुई भारत की त्रीपक्षीय वार्ता के दौरान स्वराज ने उतेतर कोरिया पर हमला बोला। विदेश मंत्रा लय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की ओर से चलने वाले मिसाइल परीक्षण की निंदा की और प्रलिफरेशन लिंकेज की जांच की भी मांग की। (रोहिंग्या मामला: सू की ने कहा नहीं डरते आलोचनाओं से, रोहिंग्या आतंकी हमले में शामिल हैं)

उन्होंने यह भी कहा कि जो इसमें जवाबदेह है उन्हें इसका जवाब देना होगा। गौरतलब है कि भारत, जापान और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने आवागमन की आजादी, अंतरराष्ट्रीय कानूनों के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण हल की जरूरत पर जोर दिया। डोकलाम संकट और चीन के दमनकारी बर्ताव की पृष्ठभूमि में आज तीनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर त्रिपक्षीय बैठक हुई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने समुद्री सुरक्षा, संपर्क और प्रसार के मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और अपने ट्यूनीशियाई समकक्ष खेमाइस झानौई के साथ मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने देश की विदेश नीति के लक्ष्यों को मंजिल की ओर बढ़ाने की दिशा में द्विपक्षीय-त्रिपक्षीय वार्ताओं की श्रृंखला शुरू कर दी। संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर सुषमा स्वराज ने पहली द्विपक्षीय बैठक झानौई के साथ की जिसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, द्विपक्षीय मुलाकातों की शुरूआत अफ्रीकी दोस्त के साथ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्यूनीशिया के विदेश मंत्री खेमाइस झानौई से मुलाकात की। भूटानी प्रधानमंत्री के साथ सुषमा की मुलाकात के बाद कुमार ने एक अन्य ट्वीट किया, परंपरागत रूप से विशिष्ट द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटानी प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से न्यूयॉर्क में मुलाकात की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement