Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रिपब्लिकन सदस्यों ने ओबामा के कई आदेशों को निष्प्रभावी किया

वाशिंगटन: पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के पर्यावरण और अन्य मुद्दों पर आदेशों को निष्प्रभावी करने की दिशा में बढ़ते हुए हाउस रिपब्लिकन सदस्यों ने उस नियम को खत्म करने को मंजूरी दे दी जिसके जरिए

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 02, 2017 10:48 IST
republican members neutralized several orders of the obama- India TV Hindi
republican members neutralized several orders of the obama

वाशिंगटन: पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के पर्यावरण और अन्य मुद्दों पर आदेशों को निष्प्रभावी करने की दिशा में बढ़ते हुए हाउस रिपब्लिकन सदस्यों ने उस नियम को खत्म करने को मंजूरी दे दी जिसके जरिए कोयला खदानों से निकलने वाले कचरे को नजदीकी नदियों में डालने पर रोक लगाई गई थी। सांसदों ने कल एक अन्य नियम को खत्म करने के पक्ष में भी मतदान किया जिसमें कंपनियों को खनन और खुदाई के एवज में विदेशी सरकारों को किए गए भुगतानों का खुलासा करना अनिवार्य था।

रिपब्लिकन सदस्यों का कहना है कि ओबामा प्रशासन के तहत बीते कई वर्षों में सरकार के जरूरत से ज्यादा नियंत्रण या कड़ाई बरतने संबंधी कदमों को पलटने की यह तो महज शुरूआत है। नदियों में कचरा नहीं फेंके जाने संबंधी नियमों को निरस्त करने की पहल करने वाले सांसद रेप बिल जॉनसन ने कहा, ओबामा प्रशासन का यह नियम नदियों की रक्षा के लिए नहीं बल्कि कोयला खनन उद्योग का नियमन करने के लिए है।

सदन ने इस नियम को निरस्त करने के प्रस्ताव को 228-194 से मंजूरी दी। नौ रिपब्लिकन सदस्यों ने इस प्रस्ताव के विरोध में मत दिया जबकि चार डेमोक्रेट सदस्यों ने इसका समर्थन किया। वित्तीय घोषणा संबंधी नियम को सांसदों ने 235-187 से मंजूरी दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement