Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिका और रूस के बीच संबंध सबसे निचले स्तर पर: टिलरसन

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रूस और अमेरिका के बीच विश्वास के स्तर तथा संबंधों को बेहतर करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि शीत युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच संबंध अभी तक के सबसे निचले स्तर पर हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 15, 2017 10:31 IST
Relationship between the US and Russia at the lowest level- India TV Hindi
Relationship between the US and Russia at the lowest level

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रूस और अमेरिका के बीच विश्वास के स्तर तथा संबंधों को बेहतर करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि शीत युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच संबंध अभी तक के सबसे निचले स्तर पर हैं। एनबीसी न्यूज के टाक शो मीट द प्रेस के दौरान टिलरसन ने कहा, मुझे लगता है कि राष्ट्रपति यह साफ कर चुके हैं कि वह रूस के साथ संबंध बेहतर करने की दिशा में काम करना महत्वपूर्ण समझते हैं। (OBOR में भारत का शामिल होने से इंकार करना खेदजनक)

उन्होंने कहा, रूस के साथ संबंध, जैसा कि उन्होंने उल्लेख किया है और मैंने भी इस बारे में बताया है, मुझे लगता है कि शीत युद्ध के बाद से अभी संबंध भरोसे के लिहाज से सबसे निचले स्तर पर हैं। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हमें यह देखना होगा कि दुनिया के दो सबसे बड़े परमाणु संपन्न देशों के बीच संबंधों को कैसे सुधारा जा सकता है। यह अमेरिका के लोगों के हित में हैं, यह रूस के हित में हैं और समूचे विश्व के हित में है।

टिलरसन ने रूस के साथ संबंधों पर यूरोप के नेताओं से बातचीत किए जाने कि बात बताते हुए कहा, राष्ट्रपति कम से कम उस संबंध में कदम उठाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं और निश्चित तौर पर उन्होंने मुझसे भी महत्वपूर्ण कदम उठाने को कहा है। उन्होंने कहा, व्यापक स्तर पर ऐसा मानना है कि यह विश्व के लिए सही नहीं है, यह निश्चित तौर पर हमारे लिए, अमेरिकी लोगों के लिए, देश के सुरक्षा हितों के लिए भी सही नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement