Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

मोस्ट कंट्रोवर्सियल डोनाल्ड ट्रंप बने ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’, जनता की पोल में आगे थे मोदी

न्यूयार्क: अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टाइम मैग्जीन के पर्सन ऑफ द ईयर चुने गए हैं। जनता की राय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे थे। वे टाइम पर्सन ऑफ द ईयर का ऑनलाइन

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: December 07, 2016 20:01 IST
donald j trump- India TV Hindi
donald j trump

न्यूयार्क: अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टाइम मैग्जीन के पर्सन ऑफ द ईयर चुने गए हैं। जनता की राय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे थे। वे टाइम पर्सन ऑफ द ईयर का ऑनलाइन रीडर्स पोल पहले ही जीत चुके थे। लेकिन टाइम मैग्जीन के संपादकों ने पर्सन ऑफ द ईयर के लिए डोनाल्ड ट्रंप का चुनाव किया है। बता दें कि अगर मोदी जीत जाते तो यह खिताब पाने वाले दूसरे भारतीय बन जाते। इससे पहले 1930 में गांधीजी को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

टाइम पत्रिका की ओर से टाइम पर्सन ऑफ ई ईयर नामित होने के कुछ देर बाद ट्रंप ने एनबीसी न्यूज के कार्यक्रम टुडे में कहा, यह बड़े सम्मान की बात है। यह बहुत मायने रखता है। मैं टाइम पत्रिका पढ़ते हुए बड़ा हुआ हूं। यह बहुत महत्वपूर्ण पत्रिका है। यह बड़ा सम्मान है। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे अतीत में भी टाइम पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर स्थान मिला है।

Also read:

पत्रिका ने कहा कि व्यवस्था विरोधी व लोकलुभावनवादी के तौर पर प्रचार करने के बाद 70 साल के ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गये और उनके निर्वाचन के साथ उस प्रचार अभियान का अंत हुआ जिसमें बार बार राजनीतिक परिपाटी भंग हुई। टाइम पर्सन आफ द ईयर की दौड़ में दूसरा स्थान हिलेरी क्लिंटन को मिला है जो राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट उम्मीदवार थीं। तीसरे स्थान पर ऑनलाइन हैकर्स रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टाइम के संपादकों ने इस सम्मान के आखिरी दावेदारों के तौर पर 11 लोगों में चुना था। पत्रिका हर साल खबरों को प्रभावित करने वाले किसी व्यक्ति को पर्सन ऑफ इ ईयर चुनती है। पत्रिका के ऑनलाइन सर्वेक्षण में मोदी विजेता बने थे। इस सर्वेक्षण में उन्होंने दूसरी बार जीत हासिल की है।

टाइम पर्सन ऑफ इ ईयर के दावेदारों में इस बार मोदी एवं ट्रंप के अलावा पुतिन, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन, यूके इंडिपेंडेंट पार्टी के के नेता निजेल फैरेज, अमेरिकी जिमनास्ट और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सिमोन बिल्स और गायिका बेयोंस शामिल हैं। पिछले साल जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement