Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अधिकतर अमेरिकी चाहते हैं राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा की वापसी: सर्वे

डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद संभाले अभी दो सप्ताह से भी कम समय हुआ है लेकिन अधिकतर अमेरिकी बराक ओबामा को राष्ट्रपति के तौर पर वापस देखना चाहते हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: February 03, 2017 18:20 IST
Donald Trump and Barack Obama | AP File Photo- India TV Hindi
Donald Trump and Barack Obama | AP File Photo

वॉशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद संभाले अभी दो सप्ताह से भी कम समय हुआ है लेकिन अधिकतर अमेरिकी बराक ओबामा को राष्ट्रपति के तौर पर वापस देखना चाहते हैं। वहीं बड़ी संख्या में नागरिकों का मानना है कि ट्रंप को पद से हटा देना चाहिए। हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। पब्लिक पॉलिसी पोलिंग की ओर से कराए गए इस सर्वेक्षण में 52 प्रतिशत लोगों ने ओबामा के शासनकाल के अच्छे दिनों की याद करते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा को वापस देखना चाहते हैं। सिर्फ 43 प्रतिशत जनता ट्रंप के सत्ता में होने से खुश हैं।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पब्लिक पॉलिसी पोलिंग के अध्यक्ष डीन डेबनाम ने कहा, ‘आमतौर पर निर्वाचित राष्ट्रपति की लोकप्रियता चरम पर होती है और इसलिए कार्यभार संभालने के बाद वह वक्त का भरपूर लुत्फ उठाते हैं लेकिन ट्रंप ने एक बार फिर से इतिहास रचा है जिसमें बड़ी संख्या में लोग उन पर महाभियोग चलाना चाहते है और बड़ी संख्या में लोगों में ओबामा को दोबारा राष्ट्रपति के रूप में देखने की हसरत है।’ सर्वेक्षण के मुताबिक 40 प्रतिशत लोग ट्रंप पर महाभियोग चलाना चाहते हैं जिनमें से 35 प्रतिशत लोग एक सप्ताह पहले ही उन पर महाभियोग चलाना चाहते थे। सर्वेक्षण में शमिल हुए लोग आव्रजन पर ट्रंप के आदेश पर बंटे हुए दिखाई दिए। इस मामले में 47 प्रतिशत जनता ने इसका समर्थन किया वहीं 49 प्रतिशत इसके विरोध में दिखे। लेकिन अगर समग्र परिदृश्य को देखा जाए जो यह कार्यकारी आदेश स्पष्ट रूप से अलोकप्रिय दिखाई दिया। 

52 प्रतिशत लोगों को लगा कि यह मुसलमानों पर प्रतिबंध है केवल 41 प्रतिशत ने इसे मुसलमानों पर प्रतिबंध नहीं माना। सर्वेक्षण के अनुसार मुसलमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध का विचार अमेरिकी जनता को पसंद नहीं है। 26 प्रतिशत लोग इसके पक्ष में हैं वहीं 65 प्रतिशत इसके विरोध में दिखाई दिए। पब्लिक पॉलिसी पोलिंग ने सूचीबद्ध 725 प्रतिभागियों से 30 और 31 जनवरी के बीच सर्वेंक्षण कर नतीजे जारी किए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement