Friday, April 19, 2024
Advertisement

मोदी, PayTM संस्थापक 'टाइम' के सर्वाधिक 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शंकर शर्मा को टाइम पत्रिका की इस साल के लिए जारी दुनिया के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की सालाना सूची में जगह मिली है। इस सूची में सिर्फ दो भारतीय ही शामिल हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 20, 2017 22:16 IST
time magazine- India TV Hindi
time magazine

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शंकर शर्मा को टाइम पत्रिका की इस साल के लिए जारी दुनिया के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की सालाना सूची में जगह मिली है। इस सूची में सिर्फ दो भारतीय ही शामिल हैं।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

पत्रिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे को भी अपनी सूची में जगह दी है। इस सूची में दुनिया भर के कलाकारों, नेताओं और प्रमुख हस्तियों को जगह मिली है जिन्हें उनके नवोन्मेष, उनकी महत्वाकांक्षा, समस्याओं को हल करने में उनकी प्रतिभा को लेकर सम्मानित किया गया है।

मोदी (66) का प्रोफाइल लेखक पंकज मिश्रा ने लिखा है। उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की कल्पना से भी काफी पहले मई 2014 में मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री बन गए।

इसमें कहा गया है कि मुस्लिम विरोधी हिंसा में उनकी संदिग्ध भूमिका को लेकर कभी अमेरिका ने उन पर पाबंदी लगा दी थी और स्वदेश में भी उनका राजनीतिक रूप से बहिष्कार किया गया था। लेकिन इस हिंदू राष्ट्रवादी ने परंपरागत मीडिया को पीछे छोड़ते हुए ट्विटर का इस्तेमाल किया और वैश्विकरण में पीछे छूटता महसूस कर रहे लोगों से सीधे तौर पर बात की। उन्होंने स्वार्थी संभ्रांत वर्ग को हटाकर भारत को फिर से महान बनाने का वादा किया।

प्रोफाइल में कहा गया है कि सत्ता में आने के करीब तीन साल बाद भारत की आर्थिक, भू राजनीतिक और सांस्कृतिक सर्वोच्चता के बारे में मोदी की दूरदृष्टि साकार होने से कोसों दूर है। लेकिन हिंदू राष्ट्रवादियों का उनका विस्तारित परिवार धर्मनिरपेक्ष और उदार बुद्धिजीवियों तथा गरीब मुसलमानों को बलि का बकरा बना रहा है।

इसमें कहा गया, फिर भी मोदी का आभामंडल कम नहीं हुआ है। वह राजनीतिक रूप से आकर्षित करने, डर की भावना से खेलने और नीचे धकेल दिए जाने या अवरूद्ध गतिशीलता का सामना कर रहे लोगों की सांस्कृतिक असुरक्षा से खेलने की कला में माहिर हैं। उत्तर प्रदेश में शानदार चुनावी जीत ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि निर्वाचित शक्तिशाली लोग संभ्रांत वर्ग के खिलाफ वैश्विक विद्रोह का फायदा उठाने वालों में प्रमुख हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement