Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप और शी जिंगपिंग के बीच बैठक की योजना: व्हाइटहाउस

वाशिंगटन: व्हाइटहाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के बीच बैठक की योजना बनाई जा रही है, जिसका मकसद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करना है। व्हाटहाउस

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 14, 2017 13:25 IST
planning meeting between donald trump and xi zinping- India TV Hindi
planning meeting between donald trump and xi zinping

वाशिंगटन: व्हाइटहाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के बीच बैठक की योजना बनाई जा रही है, जिसका मकसद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करना है। व्हाटहाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ट्रंप और शी के बीच बैठक की तैयारी चल रही है जिसकी तारीख अभी निर्धारित होनी बाकी है। हम इसकी पुष्टि करने के लिए तैयार नहीं हैं और हमें ज्यादा विवरण जुटाने होंगे।

उन्होंने कहा, इस बैठक का मकसद उत्तर कोरिया को लेकर तनाव कम करना और दक्षिण कोरिया में हाल ही में सैन्य उपकरणों की तैनाती पर बात करना है। स्पाइसर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति और चीनी नेतृत्व के बीच बैठक में आपसी चिंता के अनेकों मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन इस सप्ताह जापान, कोरिया और चीन जैसे तीन देशों की यात्रा पर जा रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय के कार्यवाहक प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि चीन के साथ वार्ता में उत्तर कोरिया अहम मुद्दा होगा। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टिलरसन इसी सप्ताह तोक्यो, सोल और बीजिंग की यात्रा पर जाएंगे। वह 15 मार्च को तोक्यो पहुंचेंगे, 17 मार्च को सोल और 18 मार्च को बीजिंग जाएंगे। और इस दौरान वह उन देशों के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करके अहम मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement