Friday, March 29, 2024
Advertisement

पॉल बीटी बने बुकर प्राइज़ जीतने वाले पहले अमेरिकी

पॉल बीटी को अमेरिका में नस्ल एवं वर्ग पर आधारित व्यंग्य 'द सेलआउट' के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार से नवाजा गया है। वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले अमेरिकी लेखक हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: October 26, 2016 11:18 IST
paul beatty becomes first american to win booker prize- India TV Hindi
paul beatty becomes first american to win booker prize

लंदन: पॉल बीटी को अमेरिका में नस्ल एवं वर्ग पर आधारित व्यंग्य 'द सेलआउट' के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार से नवाजा गया है। वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले अमेरिकी लेखक हैं। निर्णायकों ने इस उपन्यास को स्तब्ध कर देने वाला और अप्रत्याशित रूप से मजेदार करार दिया है। इस उपन्यास में एक अफ्रीकी अमेरिकी व्यक्ति की कहानी बयां की गई है। लंदन के गिल्डहॉल में कल रात आयोजित एक समारोह में 54 वर्षीय लेखक को इस साहित्यिक पुरस्कार के तहत 50,000 पाउंड दिए गए।

पुरस्कार स्वीकार करते समय बीटी अत्यंत भावुक हो गए। लॉस एंजिलिस में जन्मे लेखक ने कहा, मुझे लेखन से नफरत है। उन्होंने कहा, यह मुश्किल किताब है। मेरे लिए इसे लिखना मुश्किल था, मैं जानता हूं कि इसे पढ़ना मुश्किल है। हर कोई इसे अलग अलग नजरिए से देख रहा है। लेखक ने अमेरिकी राजनीतिक की पृष्ठभूमि में जिस तीक्ष्ण समझ, बोध एवं हास्य विनोद का परिचय देते हुए यह पुस्तक लिखी है, उसे निर्णायकों ने खूब सराहा और उनके कार्य की तुलना मार्क ट्वेन तथा जोनाथन स्विफ्ट से की।

न्याय मंडल की अध्यक्ष अमांडा फोरमैन ने कहा कि चार घंटे के विचार विमर्श के बाद इस उपन्यास का चयन सर्वसम्मति से किया गया। उन्होंने कहा, व्यंग्य एक मुश्किल विधा है और अमूमन इसके साथ न्याय नहीं हो पाता लेकिन द सेलआउट उन अत्यंत दुर्लभ पुस्तकों में शुमार है जिनमें व्यंग्य का बेहतरीन प्रयोग किया गया है और यह पुस्तक समकालीन अमेरिकी समाज के दिल को छू जाती है। इसमें जिस तीक्ष्ण समझ का परिचय दिया गया है, वह मैंने स्विफ्ट या ट्वेन के बाद किसी में नहीं देखी।

अमांडा ने कहा कि यह पुस्तक समाज की हर पाबंदी का दम निकाल देती है। यह पुस्तक हमें हंसाने के साथ साथ चौंकाती भी है। यह हास्य से भरपूर होने के साथ साथ दर्द का भी एहसास कराती है और यह वास्तव में हमारे दौर का उपन्यास है। मौजूदा समय में न्यूयार्क में रह रहे बीटी ने इससे पहले स्लमबरलैंड, टफ और द व्हाइट ब्वॉय शफल नामक तीन उपन्यास लिखे हैं।

यह तीसरा वर्ष है जब यह पुरस्कार किसी भी राष्ट्रीयता के उपन्यास लेखक को दिया गया है। इस पुरस्कार के लिए जिन लेखकों को शॉर्टलिस्ट किया गया था उनमें दो ब्रितानी, दो अमेरिकी, एक कनाडाई और एक ब्रितानी-कनाडाई लेखक शामिल थे।

द सेलआउट ने मैडेलीन थीन के डू नॉट से वी हैव नथिंग समेत पांच उपन्यासों को पछाड़कर यह पुरस्कार अपने नाम किया। इसके अलावा ग्रीम मैक्री बर्नेट का हिज ब्लडी प्रोजेक्ट, डेबोराह लेवी का हॉट मिल्क, ओट्टेस्सा मोशफेग का एलीन और डेविड स्जालाय का ऑल डेट मैन इस इस दौड़ में शामिल थे। शॉर्टलिस्ट किए गए लेखकों को 2,500 पाउंड दिया गया। डचेज़ ऑफ कार्नवॉल कैमिला पार्कर बाउल्स ने बीटी को पुरस्कार प्रदान किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement