Friday, April 26, 2024
Advertisement

सीमा पर मौजूदा तनाव पर ध्यान दे संयुक्त राष्ट्र: पाकिस्तान

न्यूयॉर्क: पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र का ध्यान भारत की उकसावे वाली कार्रवाइयों की तरफ खींचते हुए कहा है कि इससे तनाव पैदा हो रहा है और क्षेत्र की शांति एवं सुरक्षा को खतरा पैदा हो

IANS IANS
Published on: November 19, 2016 10:09 IST
Indo Pak border- India TV Hindi
Indo Pak border

न्यूयॉर्क: पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र का ध्यान भारत की उकसावे वाली कार्रवाइयों की तरफ खींचते हुए कहा है कि इससे तनाव पैदा हो रहा है और क्षेत्र की शांति एवं सुरक्षा को खतरा पैदा हो रहा है। जियो न्यूज के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और महासचिव बान की-मून को संबोधित अपने पत्र में पाकिस्तान की संयुक्त राष्ट्र में दूत मलीहा लोधी ने कहा है कि भारतीय सैनिकों ने पिछले सप्ताह जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तोपों का इस्तेमाल किया। इससे इलाके की शांति और सुरक्षा को खतरा है।

लोधी ने लिखा है, "13 सालों में पहली बार इस तरह के हथियारों का इस्तेमाल किया गया है। यह आगे और तनाव बढ़ाने और इलाके की शांति और सुरक्षा को कमजोर करने की भारतीय मंशा का स्पष्ट संकेत है।" उन्होंने तर्क दिया कि यह भारत द्वारा कश्मीर घाटी में लगातार 'मानवाधिकारों के उल्लंघन' से अंतर्राष्ट्रीय ध्यान भटकाने का एक प्रयास है।

लोधी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और सुरक्षा परिषद से अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के संरक्षक के तौर पर भारत के संघर्ष विराम के उल्लंघन पर ध्यान देने की अपील की, जो इलाके की शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रहा है। 

लोधी ने संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों से कहा कि इन उल्लंघनों की संख्या बीते दो महीनों में बढ़ी है। उन्होंने लिखा है, "बीते दो महीनों में जानबूझकर नागरिक इलाकों में अंधाधुंध गोलीबारी से 26 नागरिकों की मौत हुई और 107 नागरिक घायल हुए है। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement