Friday, April 26, 2024
Advertisement

बेहतर होगा यदि भारत-अमेरिका संबंधों में मजबूती बनी रहे: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस का कहना है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल में भारत-अमेरिका संबंधों में मजबूती आयी है और आशा जतायी कि डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में भी यह गर्मजोशी बनी रहेगी। व्हाइट हाउस

Bhasha Bhasha
Published on: December 03, 2016 9:44 IST
Obama-Modi- India TV Hindi
Obama-Modi

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस का कहना है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल में भारत-अमेरिका संबंधों में मजबूती आयी है और आशा जतायी कि डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में भी यह गर्मजोशी बनी रहेगी। व्हाइट हाउस के उप प्रेससचिव एरिक सुत्जल ने कल संवाददाताओं से कहा, मुझे पता है कि राष्ट्रपति ओबामा बतौर राष्ट्राध्यक्ष अपने समकक्षों से अकसर बात करते हैं। (भारत के) प्रधानमंत्री (नरेन्द्र) मोदी से वह बात करना पसंद करते हैं। वह लगातार संपर्क में रहते हैं।

उन्होंने कहा, अमेरिका के लिए यह अच्छा होगा कि संबंध इसी गर्माहट के साथ चलता रहे। एरिक देश के अगले राष्ट्रपति चुने गए डोनाल्ड ट्रम्प की चुनाव पूर्व टिप्पणी पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। ट्रम्प ने दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों की बात कही थी। उन्होंने कहा, मैं नहीं जानता कि आपको भविष्य के बारे में कौन बता सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि हम भारत-अमेरिका के बीच संबंधों की गर्मजोशी का आकलन करने का काम इतिहासकारों पर छोड़ रहे हें। प्रत्यक्ष है कि राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के साथ निकटता से काम करने के अपने रेकार्ड को लेकर बहुत गौरवान्वित हैं।

एरिक ने कहा, उन्होंने कई परियोजनाओं पर साथ काम किया है। हाल ही में उन्होंने पेरिस समझौते पर काम किया है, जिसमें बहुत मेहनत लगी है। समझौता करीब 200 देशों के बीच हुआ है, लेकिन भारत ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा, और यह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व के बगैर संभव नहीं था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement