Saturday, April 20, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया में अमेरिका के आखिरी ‘गद्दार’ सैनिक की मौत, बेटों ने की पुष्टि

उत्तर कोरिया में रह रहे आखिरी अमेरिकी जवान (डिफेक्टर) जेम्स ड्रेस्नोक का बीते वर्ष 74 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: August 22, 2017 16:42 IST
Sons of American defector- India TV Hindi
Sons of American defector

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया में रह रहे आखिरी अमेरिकी जवान (डिफेक्टर) जेम्स ड्रेस्नोक का बीते वर्ष 74 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके बेटों ने इसकी पुष्टि की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ड्रेस्नोक विसैन्यीकृत क्षेत्र (DMZ) के बीच 1962 में उत्तर कोरिया में बस गए थे। DMZ की वजह से उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया से अलग हो गया था। ड्रेस्नोक का इस्तेमाल षड्यंत्रों में भी किया गया। उन्हें उत्तर कोरिया की फिल्मों में अमेरिकी खलनायक के तौर पर भी दिखाया गया।

ड्रेस्नोक के बेटे टेड ड्रेस्नोक ने एक वीडियो में कहा, ‘मेरे पिता अपने निधन तक उत्तर कोरिया में रहे।’ ड्रेस्नोक के एक अन्य बेटे जेम्स ने कहा, ‘मुझे उनके अलावा कोई खेद नहीं है कि अब प्यार नहीं मिलेगा। मेरे पिता की उत्तर कोरिया में खुशियों भरी जिंदगी रही।’ उनके दोनों बेटों ने सेना की वर्दी पहनी हुई थी और वह धाराप्रवाह ढंग से कोरियाई भाषा बोलते हैं। उनके बेटे टेड ने एक बार कहा था कि तमाम तरह के प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया में जीवन अच्छा है क्योंकि वहां वे सारी चीजें उपलब्ध हैं जो जीवन के लिए जरूरी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो कब तैयार किया गया।

टेड ड्रेस्नोक ने एक बार यह भी कहा था कि इतिहास गवाह है उत्तर कोरिया से आज तक किसी भी देश ने युद्ध नहीं जीता है और यदि अमेरिका ऐसा कोई दुस्साहस करता है तो उसे हार का मुंह देखना पड़ेगा। ड्रेस्नोक के बेटों की उम्र 30 से 39 के बीच बताई जा रही है। इन्होंने एक अन्य वीडियो में कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के लिए अमेरिकी साम्राज्यवाद को जिम्मेदार ठहराया है। आपको बता दें कि अमेरिका में ड्रेस्नोक की पहचान एक गद्दार सैनिक के तौर पर है। माना जाता है कि उत्तर कोरियाई सरकार ने ड्रेस्नोका का ब्रेनवॉश करके उनका इस्तेमाल अमेरिका के खिलाफ प्रोपेगैंडा फैलाने के लिए किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement