1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका: विदेश मंत्री के पद पर हो सकती है निक्की हेली की नियुक्ति

अमेरिका: विदेश मंत्री के पद पर हो सकती है निक्की हेली की नियुक्ति

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार में कैबिनेट पद, खासकर विदेश मंत्री के हाई प्रोफाइल पद पर नियुक्ति को लेकर भारतीय अमेरिकी निक्की हेली के नाम पर विचार किए जाने की खबर है। इस बीच राष्ट्रपति के सत्ता

India TV News Desk [Published on:17 Nov 2016, 1:00 PM IST]
अमेरिका: विदेश मंत्री के पद पर हो सकती है निक्की हेली की नियुक्ति

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार में कैबिनेट पद, खासकर विदेश मंत्री के हाई प्रोफाइल पद पर नियुक्ति को लेकर भारतीय अमेरिकी निक्की हेली के नाम पर विचार किए जाने की खबर है। इस बीच राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने बताया कि दो बार दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर पद का कार्यभार संभाल चुकी निक्की अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगी।

सत्ता हस्तांतरण दल के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं के साथ एक कांफ्रेंस कॉल में उम्मीदवारों की उस सूची में 44 वर्षीय निक्की का नाम भी शामिल किया, जिनसे उन्हें मुलाकात करनी है। इसके अलावा 70 वर्षीय ट्रंप पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर, जनरल (सेवानिवृत्त) जैक कीन, एडमिरल माई रोजर्स और केन ब्लैकवेल समेत कई लोगों से मुलाकात करेंगे। इनमें से कुछ बैठकों का संबंध कैबिनेट के संभावित सदस्यों को चुनने से हैं और कुछ बैठकों का मकसद विचार साझे करना और विचार विमर्श करना है।

दक्षिण कैरोलिना में ट्रंप के एक करीबी सहयोगी ने पहले बताया था कि निक्की के नाम पर विदेश मंत्री समेत कैबिनेट के किसी पद के लिए विचार किया जा रहा है। दक्षिण कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने 'द पोस्ट एंड कोरियर' से कहा, 'ट्रंप हमारी सरकार में इस प्रकार नई सोच के लोगों को लाना चाहते हैं।' हालांकि अखबार ने और कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई. मैकमास्टर प्राइमरी में ट्रंप को सबसे पहले समर्थन देने वालों में शामिल रहे हैं और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने पहले कई बार उनकी तारीफ की है।

निक्की ने प्राइमरी में फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रबियो को समर्थन दिया था और उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा जनवरी में दिए गए स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन की रिपब्लिकन प्रतिक्रिया में ट्रंप की आलोचना की थी। लेकिन निक्की आम चुनाव से पहले ट्रंप के समर्थन में आगे आई थीं और उन्होंने कहा था कि वह न्यूयार्क के अरबपति कारोबारी को वोट देंगी।

ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने अभी इस बात का कोई संकेत नहीं दिया है कि कैबिनेट के विभिन्न पदों के लिए किन नेताओं को चुना जाएगा। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने स्वयं ट्वीट किया था कि केवल वह अंतिम सूची के बारे में जानते हैं। निक्की के नाम पर विचार संबंधी रिपोर्ट पर न तो दक्षिण कैरोलिना गवर्नर के कार्यालय और न ही ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने ही कोई प्रतिक्रिया दी।

वहीं दक्षिण कैरोलिना में इस खबर का स्वागत किया गया है, लेकिन एक राजनीतिक विश्लेषक ने इस प्रकार के प्रस्ताव को लेकर संशय व्यक्त किया है। कॉलेज ऑफ चार्ल्सटन में राजनीतिक शास्त्री केंड्रा स्टीवर्ट ने कहा, 'विदेश मंत्री का पद निक्की के विशेषज्ञा से क्षेत्र के हिसाब से थोड़ा परे है। निक्की को विदेश नीति, व्यापार एवं संरक्षणवाद के बारे में अभी अनुभव हासिल करना है।' ट्रंप प्रशासन में कैबिनेट पद के लिए चुने जाने को लेकर जिन लोगों के नाम की अटकलें लगाई जा रही हैं, उनमें निक्की दूसरी भारतीय अमेरिकी हैं। लुइसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल का नाम भी संभावित कैबिनेट मंत्रियों की सूची में शामिल बताया जा रहा है।

Related Tags:

You May Like