1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका: अगले साल डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगे बिडेन

अमेरिका: अगले साल डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगे बिडेन

वाशिंगटन: हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई थी। ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को भारी मतों से हराया

India TV News Desk [Published on:23 Nov 2016, 12:49 PM IST]
अमेरिका: अगले साल डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगे बिडेन

वाशिंगटन: हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई थी। ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को भारी मतों से हराया था, जिसके बाद अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने अगले साल व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी का नेतृत्व करने की संभावनाओं से इनकार कर दिया है। डेमोक्रेटिक पार्टी अपने लिए ऐसे अध्यक्ष की तलाश कर रही है जिसका कद एवं स्थिति इतनी मजबूत हो कि वह पार्टी को चुनावी हार से उबारने में उसका नेतृत्व कर सके। ऐसे में पार्टी के भीतर कुछ लोग पिछले कुछ दिनों से पार्टी अध्यक्ष पद के लिए बिडेन को उचित व्यक्ति बता रहे है।

इस बीच, बिडेन की प्रवक्ता केट बेडिंगफील्ड ने कहा, उपराष्ट्रपति की डीएनसी के अध्यक्ष पद में रचि नहीं है लेकिन डेमोके्रटिक पार्टी को आगे बढ़ाने की दिशा में मदद करने में वह शामिल रहेंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी 2016 में मिली हार के बाद अगले साल की शुरूआत में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का चयन करेगी। लंबे समय से अध्यक्ष रही डेबी वास्सरमैन शुल्त्ज ने दबाव के कारण डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के दौरान इस्तीफा दे दिया था।

इसके बाद अंतरिम अध्यक्ष चुनी गईं डेना ब्राजीले भी दबाव में है। दरअसल चोरी हुए ईमेलों में दिखाया गया था कि डेना ने हिलेरी क्लिंटन के सहयोगियों से मुहिम मंचों में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के बारे में बात की थी। पूर्व डीएनसी अध्यक्ष एड रेंडेल ने कल सीएनबीसी से कहा था कि जो बिडेन पार्टी का नेतृत्व करने के लिए उचित व्यक्ति साबित हो सकते हैं।

Related Tags: