Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अब कूलर या एसी नहीं, एक कागज ही कर देगा आपके रूम को ठंडा

वाशिंग्टन: तपती गर्मी में जब पंखें की हवा से काम नहीं चल पाता है तो हम सभी एसी की हवा लेना पसंद करते हैं। बाजार में आजकल हर तरह के एसी आसानी से उपलब्ध हैं

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 15, 2017 18:14 IST
new plastic wrap may cool your house- India TV Hindi
new plastic wrap may cool your house

वाशिंग्टन: तपती गर्मी में जब पंखें की हवा से काम नहीं चल पाता है तो हम सभी एसी की हवा लेना पसंद करते हैं। बाजार में आजकल हर तरह के एसी आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन उनकी कीमतें आसमान छूने वाली होती है। ऐसे में कुछ ही लोग एसी की हवा का आनंद उठा पाते हैं लेकिन अब एक ऐसी तकनीक आ गई है जिसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसका आनंद हर कोई उठा सकते हैं। हाल ही में अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसे कागज का निर्माण किया है जिससे आपको गर्मी से 20 प्रतिशत तक की राहत मिल सकेगी। इस नई तकनीक के चलते आपका कमरा बाहरी तापमान से 20 प्रतिशत ठंड़ा रहेगा।

यह कागज एक तरह कि फिल्म है जिसे गाड़ियों के शीशों पर इस्तेमाल किया जाता है। इस फिल्म को घर की खिड़कियों पर लगाने से आपके घर का तापमान बाहर के तापमान से 20 प्रतिशत तक कम हो जाएगा।  अमेरिका के कोलोराडो यूनिवर्सिटी के दो वैज्ञानिक रोंग्गूई यैंग और जियाबो यिन ने यह कागज बनाने का दावा किया है। उन्होंने कहाकि प्लास्टिक का यह कागज जब आप किसी कमरे की खिड़की पर या बिल्डिंग पर लगाते हैं तो आपके कमरे का तापमान ठंडा ही बना रहेगा। यह फिल्म रेडिएटिव कूलिंग प्रॉसेस के जरिए काम करेगी। इस फिल्म की खास बात यह है कि इसमें बिजली का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं होगा। इस फिल्म के जरिए करमे के तापमान को बहुत सम किया जा सकता है।

इस फिल्म का निर्माण polymethylpentene नाम के रासायनिक पदार्छ से किया गया है। इसमें कांच के छोटे-छोटे टुकड़े भी मिलाए गए हैं। इसमें एक तरफ से सिल्वर की परत भी चढ़ाई गई है। जिसकी मदद से सूरज की किरणें परिवर्तित होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस फिल्म से 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान को कम करके 20 डिग्री सेल्सियस तक लाया जा सकता है। इस प्लास्टिक फिल्म की कीमत 50 अमेरिकी सेंट है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement