Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इमरजेंसी स्पेसवाक के लिए तैयार है नासा

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र (आईएसएस) में मौजूद नासा के दो अंतरिक्षयात्री एक खराब हो चुके डेटा रिले बॉक्स को बदलने के लिए कल एक आपात स्पेसवाक करने के लिए तैयार हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 22, 2017 12:39 IST
nasa ready for emargency spacewalk - India TV Hindi
nasa ready for emargency spacewalk

वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र (आईएसएस) में मौजूद नासा के दो अंतरिक्षयात्री एक खराब हो चुके डेटा रिले बॉक्स को बदलने के लिए कल एक आपात स्पेसवाक करने के लिए तैयार हैं। यह बॉक्स इस केन्द्र के कुछ प्रमुख उपकरणों को नियंत्रित करता है। ("वेनेजुएला में हिंसा के लिए ट्रंप जिम्मेदार")

एक्सपीडीशन 51 कमांडर पेगी विट्सन और फ्लाइट इंजीनियर जैक फिशर पिछले सप्ताह खराब हुए मल्टीप्लेक्सर-डीमल्टीप्लेक्सर (एमडीएम) डेटा रिले बॉक्स को बदलेंगे। इसके खराब होने की वजह का पता नहीं चल सका है।

आईएसएस प्रोग्राम प्रबंधकों ने तैयारियों और चालक दल की तत्परता की समीक्षा के बाद स्पेसवाक का फैसला किया। यह बॉक्स रेडिएटरों, प्रशीतन श्रृंखलाओं समेत स्टेशन के विभिन्न उपकरणों का नियंत्रण करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement