1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. टाइम मैगजीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर' चयन में मोदी ट्रंप, पुतिन, और ओबामा से आगे

टाइम मैगजीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर' चयन में मोदी ट्रंप, पुतिन, और ओबामा से आगे

न्यूयार्क: प्रमुख पत्रिका टाइम मैगजीन के पाठकों ने पर्सन ऑफ दि ईयर- 2016 संबंधी आनलाइन सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सबसे ज्यादा पसंद किया है। इस चुनाव में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप,

India TV News Desk [Updated:29 Nov 2016, 4:51 PM]
टाइम मैगजीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर' चयन में मोदी ट्रंप, पुतिन, और ओबामा से आगे - India TV

न्यूयार्क: प्रमुख पत्रिका टाइम मैगजीन के पाठकों ने पर्सन ऑफ दि ईयर- 2016 संबंधी आनलाइन सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सबसे ज्यादा पसंद किया है। इस चुनाव में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को शामिल किया गया था। यह लगातार चौथा साल है, जब टाइम मैगजीन के पर्सन ऑफ दि ईयर के दावेदारों में मोदी को शुमार किया गया है।

 

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी पत्रिका प्रति वर्ष पिछले साल अच्छे या खराब कारणों से समाचारों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले व्यक्ति को यह सम्मान प्रदान करती है। पिछले साल टाइम मैगजीन ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को पर्सन ऑफ दि ईयर सम्मान से नवाजा था। टाइम मैगजीन के संपादक ही हर साल दुनिया के नेताओं, राष्ट्राध्यक्षों, प्रदर्शनकारियों, अंतरिक्ष यात्रियों अथवा पॉप संगीत के दिग्गजों के लिए यह सम्मान प्रदान करने के बारे में अंतिम निर्णय लेते है, लेकिन इसके साथ ही पत्रिका अपने पाठकों को यह फैसला करने और वोट देने के लिए कहती है कि साल को सबसे ज्यादा किस ने प्रभावित किया है। पत्रिका ने कहा है कि साल 2016 को सबसे अधिक प्रभावित करने वालों के चयन के लिए पाठकों का चुनाव एक महत्वपूर्ण खिड़की है।

टाइम ने बताया कि पाठकों के शुरआती वोट के आधार पर सर्वाधिक 21 प्रतिशत लोगों ने मोदी के पक्ष में मत दिया जबकि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे आन.लाइन चुनाव में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे रहे। टाइम मैगजीन के करीब 10 प्रतिशत पाठकों ने असांजे के पक्ष में मत दिया। पाठकों के आन.लाइन मतदान में मोदी को 21 प्रतिशत मत मिले, जो पुतिन से छह प्रतिशत, ओबामा से सात प्रतिशत और ट्रंप से छह प्रतिशत अधिक है। अभी यह देखा जाना बाकी है कि चार दिसंबर तक चलने वाले इस आन.लाइन मतदान में क्या मोदी अपनी बढ़त बरकरार रखेंगे।

टाइम मैगजीन ने 2016 के उन क्षणों का भी विश्लेषण किया है जब दावेदार सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। मोदी ने 16 अक्तूबर को गोवा में हुये ब्रिक्स देशों के सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान को आतंकवाद का निर्यातक देश कहा था। इस दौरान मोदी सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। टाइम मैगजीन की पर्सन ऑफ दि ईयर की सूची में इस साल अमेरिका की पूर्व विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन, एफबीआई के प्रमुख जेम्स कोमी, एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक, अपने देश के लिए कुर्बान हुए मुसलमान अमेरिकी सैनिक हुमांयूं खान के माता-पिता खिज्र और गजाला खान, उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेजा मे, और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को शामिल किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 2014 में मोदी ने मैगजीन के पाठकों के चयन सर्वेक्षण में सबसे ज्यादा मत पाया था। करीब पचास लाख लोगों में से 16 प्रतिशत लोगों ने उन्हें चुना था। इसके अलावा 2015 के दौरान भी वह पाठकों के चयन सर्वे में दावेदार थे, लेकिन टाइम मैगजीन के संपादकों की ओर से अंतिम आठ लोगों की सूची में वह शामिल नहीं थे।

Read Complete Article
Write a comment
Gold Contest 2017