Friday, April 19, 2024
Advertisement

मिशेल ओबामा ने कहा, राष्ट्रपति बनने की उनकी कोई योजना नहीं

अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कहा है कि हिलेरी क्लिंटन के पदचिह्नों पर चलने और राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है। मिशेल ने कहा है कि वह वाशिंगटन की ध्रुवीय राजनीति से अलग रह कर भी अधिक प्रभावी हो सकती हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: March 17, 2016 10:31 IST
michelle obama- India TV Hindi
michelle obama

वाशिंगटन: अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कहा है कि हिलेरी क्लिंटन के पदचिह्नों पर चलने और राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है। मिशेल ने कहा है कि वह वाशिंगटन की ध्रुवीय राजनीति से अलग रह कर भी अधिक प्रभावी हो सकती हैं।

ये बातें मिशेल ने कल टैक्सास के शहर ऑस्टिन में साउथ बाई साउथवेस्ट महोत्सव में अपने संबोधन में कहीं। कार्यक्रम में उन्होंने दुनिया भर की 6.2 करोड़ गैर स्कूली लड़कियों तक शिक्षा की पहुंच में सुधार के तहत संयुक्त राष्ट्र समर्थित अभियान के समर्थन में परमार्थ के लिए एक गीत को लॉन्च किया। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा, मैं राष्ट्रपति पद की दौड़ का हिस्सा नहीं बनूंगी। नहीं, बिल्कुल नहीं... मैं इसे कभी नहीं करूंगी।

मिशेल ओबामा ने कहा, व्हाइट हाउस के बाहर भी काफी कुछ करने को है और कभी कभी ऐसा बहुत कुछ होता है जिसे आप व्हाइट हाउस के बाहर भी बिना किसी दबाव के, लाइट और कैमरों तथा पक्षपात के बगैर कर सकते हैं। उन्होंने कहा, हो सकता है कि मेरी आवाज को कई लोग सुन सकेंगे जो इस वक्त इसे नहीं सुन पा रहे हैं क्योंकि अभी तो मैं मिशेल ओबामा, प्रथम महिला हूं।

उन्होंने यह भी कहा कि वह चाहती हैं कि व्हाइट हाउस में आठ साल का वक्त बिताने के बाद उनकी बेटियां मालिया और साशा भी कहीं और रहें। हालांकि, उन्होंने इसे बहुत शालीनता से अपनाया है लेकिन अब बहुत हो गया। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इससे पहले साफ तौर पर कहा था कि मिशेल की राष्ट्रपति पद के चुनाव में शरीक होने की कोई मंशा नहीं है। लेकिन, उन्होंने कहा कि जनवरी में अपने कार्यकाल के खत्म होने के बाद ओबामा दंपति वाशिंगटन में ही रहेंगे ताकि उनकी छोटी बेटी साशा को अपना हाई स्कूल बदलना नहीं पड़े।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement