Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

जनरल मैक्मास्टर होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर.मैक्मास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार प्रमुख नामित किया है। वह माइकल फ्लिन की जगह पद्भार संभालेंगे जिन्होंने पिछले सप्ताह रूस के राजदूत के साथ बैठक

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 21, 2017 10:50 IST
mcmaster will be the new us national security adviser...- India TV Hindi
mcmaster will be the new us national security adviser general

वाशिंगटन:  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर.मैक्मास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार प्रमुख नामित किया है। वह माइकल फ्लिन की जगह पद्भार संभालेंगे जिन्होंने पिछले सप्ताह रूस के राजदूत के साथ बैठक को लेकर आलोचना का शिकार होना पड़ा था।

ट्रंप ने कहा, "जनरल एच.आर.मैक्मास्टर नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनेंगे। वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं और उनके पास बेहतरीन अनुभव है।" ट्रंप ने कहा, "मैं पिछले दो दिनों से बहुत कुछ पढ़ और देख रहा हूं। उन्हें सेना में सभी सम्मान देते हैं और हम उनका साथ पाकर बहुत सम्मानित हैं।"

मैक्मास्टर ने सैन्य इतिहास में पीएचडी की है और वह 'डीरेलिक्शन ऑफ ड्यूटी' पुस्तक के लेखक भी हैं। गौरतलब है कि माइकल फ्लिन के इस्तीफा देने के बाद सेवानिवृत्त वाइस एडमिरल रॉबर्ट हॉर्वर्ड को भी इस पद की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए इसे ठुकरा दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement