1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़, फल खाते ही जा सकती है जान!

यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़, फल खाते ही जा सकती है जान!

सिर्फ इसके फल को खाने से ही नहीं, बल्कि इस पेड़ को छूने और इसके आसपास सांस लेने से भी स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर दिक्कतें पैदा हो सकती हैं...

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:16 Sep 2017, 5:05 PM IST]
यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पेड़, फल खाते ही जा सकती है जान!

न्यूयॉर्क: जब कोई बीमार होता है तो डॉक्टर अक्सर ही उसे कोई खास फल खाने की सलाह देते हैं। फ्रूट जूस तो इंसान के फिट रहने के लिए काफी जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। लेकिन यदि हम आपसे कहें कि दुनिया में कई पेड़ों के फल इतने जहरीले होते हैं कि उन्हें खाने से इंसान की जान भी जा सकती है, तो एकबारगी अजीब लगेगा। हालांकि यह बात पूरी तरह सच है। ऐसा ही एक पेड़ है करीबियन द्वीपसमूह और मध्य अमेरिका में पाया जाने वाला मैन्चनिल।

मैन्चनिल नामक इस पेड़ के फल इतने जहरीले होते हैं कि जिसने भी इसे खा लिया, उसकी मौत लगभग निश्चित ही होती है। इसको खाने पर मुंह और जुबान बुरी तरह सूज जाती है। इसका फल इतना जहरीला होता है कि इसको खाते ही उल्टी और दस्त जैसी बीमारियां लग जाती हैं और अंत में इंसान की मौत भी हो सकती है। स्थानीय निवासी इसके फल को 'लिटिल ऐपल्स ऑफ डेथ' या मौत देने वाला छोटा सेब भी कहते हैं। इसके फल को खाने से ही नहीं, बल्कि इस पेड़ को छूने और इसके आसपास सांस लेने से भी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

यही नहीं, यदि आपने गलती से इसकी लकड़ी को जलाने की कोशिश की, तो आप इसके धुंए के प्रभाव में आकर अपनी आंखें भी खो सकते हैं। यही वजह है कि जहां ये पेड़ पाए जाते हैं, वहां इनके ऊपर एक तख्ती टांग दी जाती है जिसपर साफ लिखा होता है कि यदि आपने इस पेड़ के फल खाए, या इसकी लकड़ी जलाई तो आपकी जान को खतरा हो सकता है। तो यदि आप कभी करीबियन आइलैंड्स या मध्य अमेरिका घूमने के लिए जाएं, तो मैन्चनिल नाम के इस पेड़ से संभलकर ही रहें।

Related Tags:

You May Like