ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. YouTube से करोड़ों रुपये कमाती है 28 साल की यह लड़की, जानें कैसे

YouTube से करोड़ों रुपये कमाती है 28 साल की यह लड़की, जानें कैसे

हममें से कई लोग घंटों YouTube पर वीडियो देखते हुए बिता देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई लोगों के लिए यह कमाई का जरिया भी है? आप मानें या न मानें, लेकिन यह सौ फीसदी सच है।

Khabarindiatv.com [Published on:16 Mar 2017, 2:21 PM IST]
Lilly Singh | AP Photo- Khabar IndiaTV
Lilly Singh | AP Photo

लॉस ऐंजिलिस: हममें से कई लोग घंटों YouTube पर वीडियो देखते हुए बिता देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई लोगों के लिए यह कमाई का जरिया भी है? आप मानें या न मानें, लेकिन यह सौ फीसदी सच है। और कमाई भी कोई हजार-पांच सौ की नहीं, बल्कि कई लोग इसी YouTube से लाखों-करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं। यहां हम बात कर रहे हैं कनाडा की रहने वाली 28 साल की ऐसी लड़की की, जो यूट्यूब के जरिए हर साल करोड़ों की कमाई करती है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

28 साल की यह लड़की यूट्यूब पर 'सुपरवुमन' नाम से जानी जाती है। इसका असली नाम लिली सिंह है। लिली सिंह की खास बात यह है कि वह हर रोज अपना कोई न कोई वीडियो डालती हैं जिसमें वह नाच रही होती हैं, गा रही होती हैं या फिर यूं ही मस्ती कर रही होती हैं। लिली सिंह का मानना है कि कोई भी दिन बुरा नहीं होता, और यदि किसी दिन कुछ खराब लगे भी तो उसे नजरअंदाज करके जिंदगी जीनी चाहिए।

क्या है लिली सिंह का 'इंडिया कनेक्शन'

लिली सिंह की परवरिश वैसे तो कनाडा के सबसे बड़े शहर टोरंटो के स्कारबोरो में हुई है, पर उनके माता-पिता पंजाब से हैं। लिली सिंह का पूरा नाम लिली सैनी सिंह है। फिलहाल उनका ठिकाना अमेरिका की मायानगरी लॉस ऐंजिलिस है।

यूं शुरू हुआ YouTube पर वीडियो डालना
लिली पंजाब आती-जाती रहती थीं और उनके अंदर पंजाब का बिंदास अंदाज कूट-कूटकर भरा है। एक समय वह डिप्रेशन की शिकार थीं और उन्होंने इसी डिप्रेशन की लड़ाई लड़ने के दौरान अपनी भावनाओं को यूट्यूब पर शेयर करना शुरू किया। धीरे-धीरे यूट्यूब पर उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई और वह 'सुपरवुमन' के नाम से वहां छाती चली गईं।

और सेलिब्रिटी बन गईं लिली सिंह
2010 में अपना यूट्यूब चैनल 'सुपरवुमन' लॉन्च करने के बाद लिली सिंह ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज भारतीय मूल की इस कनाडाई लड़की के यूट्यूब चैनल के एक करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। वह अपने इस चैनल पर तरह-तरह के वीडियो डालती रहती हैं जिनमें कई बार एजुकेशनल वीडीयो होते हैं तो कई बार गाने और डान्स। उनके यूट्यूब चैनल पर कई बड़ी हस्तियां भी आ चुकी हैं जिनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा भी शामिल हैं।

YouTube से सालाना 50 करोड़ रुपये की कमाई
लिली सिंह ने जब यूट्यूब पर अपने वीडियो अपलोड करने शुरू किए होंगे तब शायद ही सोचा होगा कि एक दिन वह अपने इन्हीं वीडियो से करोड़ों रुपयों की कमाई करेंगी। 2015 में लिली सिंह ने अपने दोनों यूट्यूब चैनल से जहां 25 लाख डॉलर (लगभग 17 करोड़ रुपये) की कमाई की, वहीं 2016 में उनकी कमाई बढ़कर 75 लाख डॉलर (लगभग 50 करोड़ रुपये) हो गई।

VIDEO: मिशेल ओबामा के साथ लिली सिंह

You May Like