Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ट्रंप ने ट्विटर पर की जॉन लुईस की जमकर आलोचना

न्यूयार्क: रिपब्लिकन अरबपति डोनाल्ड ट्रम्प के व्हाइट हाउस विजय की वैधता पर सवाल खड़ा करने वाले नागरिक अधिकारों के दिग्गज कार्यकर्ता जॉन लुईस की ट्रम्प ने जमकर आलोचना की। गौरतलब है कि नागरिक अधिकारों के

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 15, 2017 13:06 IST
john lewis fiercely criticized by trump on twitter- India TV Hindi
john lewis fiercely criticized by trump on twitter

न्यूयार्क: रिपब्लिकन अरबपति डोनाल्ड ट्रम्प के व्हाइट हाउस विजय की वैधता पर सवाल खड़ा करने वाले नागरिक अधिकारों के दिग्गज कार्यकर्ता जॉन लुईस की ट्रम्प ने जमकर आलोचना की। गौरतलब है कि नागरिक अधिकारों के लिए कार्य करने वाले अश्वेत मार्टिन लूथर किंग जूनियर के सम्मान में राष्ट्रीय अवकाश से कुछ ही दिन पहले अश्वेत कांग्रेस सांसद के खिलाफ यह विवाद तेज हुआ है। ट्रम्प ने ट्वीट किया कि लुईस डी-गा को अपने जिले की बेहतरी और मदद के लिए अधिक समय देना चाहिए, जो कि बेहद खतरनाक स्थिति में है। चुनाव के नतीजों के बारे में गलत शिकायत करने के बजाय इसे (अपराध से पीडि़त का उल्लेख किए बगैर) रोका जाना चाहिए।

भावी राष्ट्रपति ने कहा: सिर्फ बातें, बातें, बातें ना कोई कार्रवाई ना नतीजा बेहद दुखद बात है। लुईस नागरिक अधिकार आंदोलन के सबसे सम्मानित नेताओं में से हैं और करीब पचास साल से अधिक समय पहले अलबामा के सेलमा में एक मार्च के दौरान उनकी खोपड़ी की हड्डी टूट गई थी जिसके बाद उन्होंने अपना जीवन अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिकों के समान अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित कर दिया।

सप्ताहांत में हुआ यह टकराव इनके बीच के विरोध को रेखांकित करता है और यह दिखाता है कि आठ साल पहले बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने की तुलना में ट्रम्प के पदभार ग्रहण को लेकर कितने अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिकों का दृष्टिकोण क्या है। इससे यह भी पता चलता है कि भावी राष्ट्रपति सार्वजनिक आलोचना के प्रति बेहद कम सहिष्णु हैं और ऐसा करने पर उनके कोप से कोई नहीं बच सकता। 16 बार अमेरिकी कांग्रेस के सांसद रहे लुईस ने शुक्रवार को कहा था कि आगामी शुक्रवार को कैपिटोल में ट्रम्प के शपथ ग्रहण समारोह में वह शिरकत नहीं करेंगे। तीन दशक पहले कांग्रेस सांसद बनने के बाद ऐसा पहली बार होगा जब लुईस किसी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह से दूर रहेंगे।

लुईस ने एनबीसी के साथ साक्षात्कार में कहा था, आप जानते हैं मैं क्षमा में यकीन रखता हूं। मैं लोगों के साथ काम करने की कोशिश में विश्वास रखता हूं। यह मुश्किल होगा। यह बेहद कठिन होने जा रहा है। भावी राष्ट्रपति को मैं एक वैध राष्ट्रपति नहीं मानता हूं। लुईस का यह साक्षात्कार रविवार को प्रसारित होगा। लुईस ने कहा, मुझे लगता है कि रूसी राष्ट्रपति ने इस शख्स को चुनाव जीतने में मदद की है और उन्होंने हिलेरी क्लिंटन की उम्मीदवारी को क्षति पहुंचाई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement