1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. जेम्स मैटिस को ट्रंप कैबिनेट में रक्षामंत्री के तौर पर लिए जाने पर विचार

जेम्स मैटिस को ट्रंप कैबिनेट में रक्षामंत्री के तौर पर लिए जाने पर विचार

न्‍यूयॉर्क: उदारवादी रिपब्लिकन नेता मिट रोमनी ने अपने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और घोर विरोधी डोनाल्ड ट्रंप से रविवार को मुलाकात कर ''दूरगामी महत्व के वैश्विक मामलों पर चर्चा'' की। इस बीच रोमनी को अगला विदेश मंत्री

India TV News Desk [Published on:21 Nov 2016, 11:47 AM IST]
जेम्स मैटिस को ट्रंप कैबिनेट में रक्षामंत्री के तौर पर लिए जाने पर विचार - India TV

न्‍यूयॉर्क: उदारवादी रिपब्लिकन नेता मिट रोमनी ने अपने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और घोर विरोधी डोनाल्ड ट्रंप से रविवार को मुलाकात कर ''दूरगामी महत्व के वैश्विक मामलों पर चर्चा'' की। इस बीच रोमनी को अगला विदेश मंत्री बनाए जाने की खबरों का बाजार गर्म है। इस बीच, डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि वह मरीन कॉर्प्स के रिटायर्ड जनरल जेम्स मैटिस को उनके कैबिनेट में रक्षामंत्री के रूप में लिए जाने पर विचार कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए नवनिर्वाचित डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, "जनरल जेम्स 'मैड डॉग' मैटिस, जिन्हें रक्षामंत्री बनाने पर विचार किया जा रहा है, से कल हुई मुलाकात प्रभावी रही, वह सचमुच जनरलों के जनरल हैं।" गौरतलब है कि ट्रंप ने अमेरिकी फौज की सेंट्रल कमांड का नेतृत्व कर चुके मैटिस से शनिवार को न्यूजर्सी में मुलाकात की थी।

वर्ष 2012 में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार और इस साल चुनाव के दौरान पार्टी के अंदर ट्रंप के सर्वाधिक मुखर आलोचक रहे रोमनी ने न्यूजर्सी के बेडमिंस्टर स्थित ट्रंप के निजी गोल्फ कोर्स में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति से मुलाकात की। अकेले में हुई यह मुलाकात करीब एक घंटे चली। मुलाकात के बाद रोमनी ने कोई संकेत नहीं दिया कि क्या उन्हें ट्रंप की सरकार में किसी पद की पेशकश हुई है या वह कोई भूमिका स्वीकार करेंगे अथवा नहीं। उन्होंने पत्रकारों को बताया, ''हमने विश्व के विभिन्न क्षेत्रों के संदर्भ में दूरगामी महत्व की चर्चा की जहां अमेरिका के हित वास्तविक महत्व के हैं।''

रोमनी ने कहा, ''हमने उन क्षेत्रों पर चर्चा की और उन विषयों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया- एक बहुत ही गहरी एवं गहन चर्चा।'' प्राइमरी चुनाव के दौरान ट्रंप को 'कौनमैन' कहने वाले रोमनी ने कहा कि उन्हें नवनिर्वाचित राष्ट्रपति से बात करने का मौका मिला और वह आगामी प्रशासन तथा जो काम नया प्रशासन करने जा रहा है उसकी बाट जोह रहे हैं।

रोमनी से मुलाकात के आखिर में ट्रंप निकले। उन्होंने कहा, ''यह शानदार थी।'' उन्होंने किसी सवाल का जवाब नहीं दिया. इस मुलाकात से कयास लगाया जा रहा है कि ट्रंप अपने प्रशासन में रोमनी को विदेश मंत्री बनाने पर विचार कर रहे हैं। सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मिट रोमनी, ट्रंप के प्रशासन के लिए सूचना, वैश्विक साख, स्थिर चित्त स्वभाव और योग्यता ले कर आएंगे।

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content