1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका: भारतीय वाणिज्य दूतावास ने मनाया तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

अमेरिका: भारतीय वाणिज्य दूतावास ने मनाया तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

भारतीय समुदाय समेत बड़ी संख्या में लोगों ने तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए यहां भारतीय वाणिज्यदूत द्वारा आयोजित विशेष योग सत्रों में भाग लिया।

India TV News Desk [Published on:20 Jun 2017, 2:03 PM IST]
अमेरिका: भारतीय वाणिज्य दूतावास ने मनाया तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

न्यूयार्क: भारतीय समुदाय समेत बड़ी संख्या में लोगों ने तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए यहां भारतीय वाणिज्यदूत द्वारा आयोजित विशेष योग सत्रों में भाग लिया। वाणिज्यदूत रीवा गांगुली दास ने वाणिज्यदूत परिसरों में कल योग दिवस समारोहों के आयोजन का नेतृत्व किया और योग एवं आर्ट ऑफ लिविंग सत्रों में भाग लिया। दो घंटे चले योग एवं ध्यान शिविरों में भाग लेने आए लोगों को योग एवं ध्यान कराए जाने से पहले योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश सुनाया गया। (लंदन: हमले से एक दिन पहले संदिग्ध ने मुसलमानों के बारे में कहे थे अपशब्द)

दास ने कहा, हमारा संदेश योग को दुनिया में फैलाना है। न्यूयार्क दुनिया का चौराहा है और हमारा मानना है कि यहां की तेज जीवनशैली के मद्देनजर योग काफी योगदान दे सकता है। वाणिज्यदूतावास ने शहर के ऐतिहासिक एवं लोकप्रिय बैटरी पार्क में योग दिवस का मुख्य समारोह आयोजित करने की योजना बनाई थी जिसमें सैकड़ों लोगों के भाग लेने की उम्मीद थी लेकिन खराब मौसम के कारण समारोह रद्द करना पड़ा और इसे वाणिज्यदूतावास परिसर में आयोजित किया गया। वाणिज्यदूत में योग सत्रों में कई लोगों ने भाग लिया और सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, एओएल सत्र और अन्य योग अभ्यास किया।

दास ने कहा कि वर्ष 2015 में पहली बार योग दिवस मनाए जाने के बाद से इसका प्रभाव बढ़ा है। दास कल टाइम्स स्क्वायर में होने वाले योग समारोह में भी भाग लेंगे। योग दिवस मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय को योगसानों की छवियों के साथ लगातार दूसरे साल रौशन किया गया। संयुक्त् राष्ट्र महासचिव की सहयोगी मारिया जुइजा रिबीरो और महासभा के अध्यक्ष राजदूत पीटर थॉमसन इस मौके पर विशेष अतिथि थे।