Ford Assembly election results 2017
 
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. मेरे लिए भारत अतुलनीय महत्व वाला देश: प्रमिला जयपाल

मेरे लिए भारत अतुलनीय महत्व वाला देश: प्रमिला जयपाल

वाशिंगटन: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित पहली भारतीय अमेरिकी महिला प्रमिला जयपाल ने कहा है कि भारत उनके लिए अतुलनीय महत्व वाला है। उनका कहना है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमेरिका

India TV News Desk [Published on:16 Nov 2016, 3:04 PM IST]
india is a country of great importance to me says pramila...- Khabar IndiaTV
india is a country of great importance to me says pramila jaypal

वाशिंगटन: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित पहली भारतीय अमेरिकी महिला प्रमिला जयपाल ने कहा है कि भारत उनके लिए अतुलनीय महत्व वाला है। उनका कहना है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमेरिका भारत को गरीबी से लेकर स्वच्छ उर्जा तक में मदद करेगा, इसके लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है। 51 वर्षीय जयपाल वाशिंगटन राज्य के सातवें कांग्रेसनल जिले से प्रतिनिधि सभा के लिए चुनी गई हैं। वह पहली भारतीय-अमेरिकी महिला हैं, जो सभा के लिए चुनी गई हैं।

जयपाल ने कहा, भारत मेरे लिए अतुलनीय महत्व वाला सिर्फ इसलिए नहीं है कि मैं वहां पैदा हुई हूं बल्कि मैं इससे काफी गहराई से जुड़ी रही हूं। मेरे माता-पिता अभी भी भारत में रहते हैं। मेरे बेटे का जन्म भी भारत में हुआ है। मेरे लिए भारत और अमेरिका के बीच सिर्फ राजनैतिक संबंध नहीं हैं बल्कि व्यक्तिगत संबंध है।

चेन्नई में पैदी हुई जयपाल पांच साल की उम्र में ही इंडोनेशिया, सिंगापुर चली गई थीं और 16 साल की उम्र में वह अमेरिका पहुंच गई थी। जयपाल ने कहा, मैं गांधी के देश से आती हूं और यह विश्वास करती हूं कि युद्ध हमारे लिए आखिरी विकल्प होना चाहिए न कि पहला। भारत और अमेरिका को अभी बहुत से काम करने हैं।

You May Like