Friday, April 26, 2024
Advertisement

'ओबामा के शासन में भारत-अमेरिका संबंध मजबूत हुआ'

वाशिंगटन: निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के 8 वर्ष के प्रशासन में अमेरिका और भारत के बीच संबंध मजबूत हुए हैं। ये बात अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कही। उन्होंने कहा

IANS IANS
Published on: January 11, 2017 20:36 IST
Obama Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI Obama Modi

वाशिंगटन: निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के 8 वर्ष के प्रशासन में अमेरिका और भारत के बीच संबंध मजबूत हुए हैं। ये बात अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कही। उन्होंने कहा कि अगला (डोनाल्ड ट्रंप) प्रशासन भी वैश्विक मुद्दों पर भारत के महत्व को भलीभांति समझता है। टोनर ने मंगलवार को यहां एक पत्रकार सम्मेलन में भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा की सराहना की और कहा कि उनका काम बहुत शानदार रहा।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

उप प्रवक्ता ने कहा, "मैं समझता हूं कि ओबामा प्रशासन के इन 8 वर्षो में अमेरिका और भारत के बीच संबंध लगातार मजबूत होते रहे। स्पष्ट रूप से अमेरिका के लिए यह एक महत्वपूर्ण संबंध है। मैं इस रूप में सोचता हूं कि ये संबंध कहां तक जाते हैं और पाता हूं कि आर्थिक और सुरक्षा दोनों मामले में इसकी सीमा अनंत है।"

टोनर ने कहा कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी भारत के महत्व पर टिप्पणी की है कि 'न केवल क्षेत्र में, बल्कि वैश्विक मामले में भी भारत का महत्व है।' टोनर ने कहा, "भारत संसाधन संपन्न है। वैश्विक मामलों में असाधारण भूमिका निभाता है। इसलिए मैं सोचता हूं कि संबंध को मजबूत करने और आगे बढ़ाने के लिए हम प्रयास जारी रखने जा रहे हैं। इसका कोई मायने नहीं है कि राष्ट्रपति कौन है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement