1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. यदि शर्तों में नहीं बरती गई नरम तो पेरिस जलवायु समझौते से बाहर रहेगा अमेरिका

यदि शर्तों में नहीं बरती गई नरम तो पेरिस जलवायु समझौते से बाहर रहेगा अमेरिका

पेरिस जलवायु समझौते को लेकर अमेरिका के रूख में नरमी आने की अटकलों को दरकिनार करते हुए व्हाइट हाउस ने इस बात पर जोर दिया है कि...

Edited by: India TV News Desk [Published on:17 Sep 2017, 10:10 AM IST]
यदि शर्तों में नहीं बरती गई नरम तो पेरिस जलवायु समझौते से बाहर रहेगा अमेरिका

मांट्रियल: पेरिस जलवायु समझौते को लेकर अमेरिका के रूख में नरमी आने की अटकलों को दरकिनार करते हुए व्हाइट हाउस ने इस बात पर जोर दिया है कि यदि समझौतों की शर्तों में नरमी नहीं लायी गयी तो वह इससे बाहर ही रहेगा। (बांग्लादेश: 1.5 लाख रोहिंग्या बच्चों के स्वास्थ्य के लिए शुरू हुआ बड़ा अभियान)

पेरिस जलवायु समझौते पर सहमति बनाने के लिए मांट्रियल में चल रही करीब 30 देशों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठकों के बीच उक्त टिप्पणी आयी है। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में देश को इस समझौते से बाहर कर दिया था।

यूरोपीय संघ के जलवायु मामलों पर शीर्ष अधिकारी मिगुएल अरिआस कैनेटे ने बताया कि इस सम्मेलन में एक अमेरिकी पर्यवेक्षक शामिल हुए थे। इसमें अमेरिका ने कहा था कि वह पेरिस समझौते की शर्तों पर पुन:विचार नहीं करना चाहते हैं, बल्कि वह उन शर्तों की समीक्षा करना चाहते हैं जिसके तहत वे लोग इसमें शामिल हो सकें। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर अमेरिकी प्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी ताकि अमेरिका का वास्तविक रूख जाना जा सके। बहरहाल, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह हकाबी सैंडर्स ने एक ई.मेल में कहा पेरिस समझौते पर अमेरिका के रूख में कोई बदलाव नहीं आया है।

Related Tags: