Friday, March 29, 2024
Advertisement

चुनाव पूर्व ताजा सर्वेक्षण में हिलेरी क्लिंटन डोनाल्ड ट्रंप से पांच अंक आगे

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे कांटे की टक्कर वाले चुनावी मुकाबले में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से पांच प्रतिशत अंक आगे चल रही हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: October 25, 2016 9:29 IST
Hillary-Trump- India TV Hindi
Hillary-Trump

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे कांटे की टक्कर वाले चुनावी मुकाबले में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से पांच प्रतिशत अंक आगे चल रही हैं। चुनाव पूर्व एक ताजा सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। सीएनएन-ओआरसी द्वारा जारी ताजा सर्वेक्षण के परिणाम के अनुसार, हिलेरी को ट्रंप के 44 प्रतिशत के मुकाबले 49 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिलने की उम्मीद है।

सीएनएन ने इसे व्हाइट हाउस के लिए बेहद कड़ा मुकाबला करार दिया। लिबरटेरियन के गैरी जॉनसन और ग्रीन पार्टी के जिल स्टीन को क्रमश: तीन और दो प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है। सभी बड़े राष्ट्रीय चुनावों पर नजर रखने वाले रियलक्लीयरपॉलिटिक्स के अनुसार 70 वर्षीय ट्रंप 68 वर्षीय हिलेरी से 5.5 प्रतिशत अंक पीछे चल रहे हैं।

हिलेरी को 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के 53 फीसदी मतदाताओं का समर्थन हासिल है जबकि सीएनएन-ओआरसी के पूर्ववर्ती सर्वेक्षण में उन्हें इस आयुवर्ग के 47 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त था। सीएनएन ने कहा कि जिस एकमात्र समूह में हिलेरी ट्रंप से पीछे हैं वह 50 वर्ष से 64 वर्ष तक का आयुवर्ग है। इस वर्ग में हिलेरी ट्रंप से चार अंक पीछे हैं। महिला वर्ग में हिलेरी को ट्रंप के मुकाबले 12 अंकों की अच्छी बढ़त प्राप्त है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement