Friday, March 29, 2024
Advertisement

महान गणितज्ञ मरियम मिर्ज़ाख़ानी का 40 साल की उम्र में निधन

गणित की दुनिया के प्रतिष्ठित सम्मान फील्ड्स मेडल जीतने वाली पहली महिला गणितज्ञ मरियम मिर्ज़ाखानी का कैंसर की वजह से अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनका जन्म ईरान में हुआ था और वह 40 वर्ष की थीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 16, 2017 16:04 IST
maryam mirzakhani- India TV Hindi
maryam mirzakhani

वॉशिंगटन: गणित की दुनिया के प्रतिष्ठित सम्मान फील्ड्स मेडल जीतने वाली पहली महिला गणितज्ञ मरियम मिर्ज़ाखानी का कैंसर की वजह से अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनका जन्म ईरान में हुआ था और वह 40 वर्ष की थीं।

मरियम के दोस्त फिरोज नादेरी ने इंस्टाग्राम पर उनकी मौत की सूचना दी और उनके परिजनों ने ईरान में मेहर एजेंसी को उनके निधन की पुष्टि की।

नासा में सौर प्रणाली अन्वेषण के पूर्व निदेशक नादेरी ने कहा, ‘आज एक रोशनी बुझ गई। इसने मेरा दिल तोड़ दिया... बहुत जल्दी दूर चली गईं।’ उन्होंने पोस्ट में लिखा, एक प्रवीण जी हां, लेकिन एक बेटी, एक मां और एक पत्नी भी।

ईरानी मीडिया के मुताबिक, मरियम कैलिफॉर्नयिा के स्टैंडफोर्ड विविद्यालय में प्रोफेसर थीं और वह चार साल से कैंसर से पीड़ित थीं। वर्ष 2014 में मरियम ने फील्ड्स मेडल जीता था जो गणितज्ञ के लिए नोबल पुरस्कार के समान है। उन्हें यह पुरस्कार इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ मैथमैटिशयन्स ने दिया था।

वर्ष 1977 में जन्मीं मरियम, क्रांति के बाद वाले ईरान के माहौल में पली-पढ़ीं। उन्होंने किशोरावस्था में ही इंटरनेशनल मैथेमैटिकल ओलंपियाड में दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे। उन्होंने साल 2004 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement