1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. हजारों नन्हों को दे रही है ज़िंदगी, अब तक कर चुकी है 2000 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट

हजारों नन्हों को दे रही है ज़िंदगी, अब तक कर चुकी है 2000 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट

लोगों की जान बचाने के लिए आपने लोगों को खून दान करते हुए अक्सर देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कोई मां अपने बच्चे को छोड़ कर दूसरे बच्चों को ब्रेस्ट मिल्क दान करे तो आप उस महिला को क्या...

Edited by: India TV News Desk [Published on:12 Oct 2017, 11:23 AM IST]
हजारों नन्हों को दे रही है ज़िंदगी, अब तक कर चुकी है 2000 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट

लोगों की जान बचाने के लिए आपने लोगों को खून दान करते हुए अक्सर देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कोई मां अपने बच्चे को छोड़ कर दूसरे बच्चों को ब्रेस्ट मिल्क दान करे तो आप उस महिला को क्या कहेंगे। आज हम आपको ऐसी एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने दूध से हजारों बच्चों को जिंदगी दे रही है। अमेरिका में रहने वाली 29 वर्षीय एलिजाबेथ एंडरसन पिछले कई सालों से इस नेक काम को कर रही है। (नवाज शरीफ पर निशाना साधते हुए पाक सीनेट ने पारित किया प्रस्ताव)

हर बच्चे को जन्म के बाद मां की दूध की जरूरत पड़ती है बच्चों के लिए दूध अमृत के समान होता है लेकिन ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो कि इससे अछूते रह जाते हैं। जिस कारण उनका विकास नहीं हो पाता। एलिजाबेथ ऐसे ही बच्चों को अपना दूध उपलब्ध करवाती हैं। अब तक वे 78 हज़ार औंस (लगभग दो हज़ार लीटर) दूध डोनेट कर चुकी हैं। एलिजाबेथ ने बताया कि, हाइपरलेटेक्शन सिंड्रोम की वजह से उनके शरीर में ज्यादा दूध बनता है। जब उन्होंने पहली बेटी को जन्म दिया तो उन्हें इसका पता चला।

उस समय वह ज्यादातर समय दूध को फेंक दिया करती थी। फिर एक दिन उन्हें इस बात का एहसास जब उन्होंने इस बात पर गौर किया कि दुनिया के कितने बच्चे ऐसे हैं जो इससे महरूम हैं। इसके बाद दूसरी बेटी के होने के एक हफ्ते बाद ही उन्होंने अपना दूध दान करना शुरू कर दिया। एलिजाबेथ ने कहा कि वे हर रोज़ 225 औंस ( छह लीटर) पम्प करती हैं। इसके चलते कई बार उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Related Tags:

You May Like