Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ट्रम्प ने ताइवान की राष्ट्रपति से बात की, चीन के साथ तल्खी का जोखिम

वाशिंगटन: अमेरिका की दशकों पुरानी राजनयिक नीति को तोड़ते हुए इसके नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ताइवान की राष्ट्रपति त्साइ इंग-वेन से बात की और कई मुद्दों पर उनके साथ चर्चा की। यह कदम चीन

Bhasha Bhasha
Published on: December 03, 2016 9:27 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिका की दशकों पुरानी राजनयिक नीति को तोड़ते हुए इसके नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ताइवान की राष्ट्रपति त्साइ इंग-वेन से बात की और कई मुद्दों पर उनके साथ चर्चा की। यह कदम चीन को आक्रोशित कर सकता है। ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने फोन पर हुई बातचीत की जानकारी देते हुए हुए एक रीडआउट में कल कहा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन से बात की जिन्होंने उन्हें :ट्रंप को: बधाई दी।

इसके अनुसार, चर्चा के दौरान उन्होंने करीबी अर्थव्यवस्था, राजनीतिक और अमेरिका एवं ताइवान के बीच मौजूद सुरक्षा संबंधों का उल्लेख किया। ताइवान की राष्ट्रपति के साथ ट्रम्प की कल हुई ये बातचीत अपना कार्यकाल संभालने से पहले एशियाई देशों के नेताओं के साथ उनकी फोन पर बातचीत की श्रृंखला का ही हिस्सा हैं। इसके अनुसार, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रम्प ने इस साल के शुरू में ताइवान की राष्ट्रपति बनने पर साई को बधाई दी।

ट्रम्प ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से भी बात की और उनकी ऐतिहासिक जीत पर उन्हें बधाई दी। राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने बताया, उन्होंने दोनों देशों के सम्मुख आतंकवाद के गंभीर खतरों पर चर्चा की और इन बढ़ते खतरों से मुकाबले के लिए एकसाथ काम करने का संकल्प लिया। इसके अलावा ट्रम्प ने फिलिपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो रोवा दुतेर्ते से भी फोन पर बात की जिन्होंने ट्रम्प को राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई दी। अपनी बातचीत में उन्होंने मित्रता के लंबे इतिहास और दोनों देशों के बीच सहयोग का उल्लेख किया और साझा हितों एवं चिंताओं के मामलों पर लगातार करीब से काम करने पर सहमत हुए।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने भी ट्रम्प की उल्लेखनीय चुनावी जीत पर उन्हें बधाई दी। इसके अनुसार, दोनों नेताओं ने बेहतर आर्थिक, राजनीतिक के लंबे इतिहास और अमेरिका एवं सिंगापुर के बीच सुरक्षा संबंधों पर चर्चा की। न्यूयार्क टाइम्स ने कहा कि ट्रम्प के राष्ट्रपति कार्यकाल के शुरू होने से पहले उनका यह कदम लगभग चार दशक से चल रही अमेरिका की राजनयिक गतिविधियों को आश्चर्यजनक रूप से तोड़ने वाला है जो चीन के साथ तल्खी बढ़ा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement