Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हम ऐसा बदलाव करने जा रहे हैं, जो दशकों में नहीं हुए: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में अगले चंद घंटों में राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वॉशिंगटन डी.सी. में विशाल जनसमूह के समक्ष एकता का संकल्प लेते हुए देश में एक ऐसे बदलाव का वादा किया, जो दशकों में नहीं हुआ।

IANS IANS
Published on: January 20, 2017 19:07 IST
Donald and Melania Trump | AP Photo- India TV Hindi
Donald and Melania Trump | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका में अगले चंद घंटों में राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वॉशिंगटन डी.सी. में विशाल जनसमूह के समक्ष एकता का संकल्प लेते हुए देश में एक ऐसे बदलाव का वादा किया, जो दशकों में नहीं हुआ। ट्रंप ने गुरुवार शाम लिंकन मेमोरियल पर अपने समर्थकों से कहा, ‘मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं कड़ी मेहनत करूंगा। हम बदलाव करने जा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि वह अमेरिका में नौकरियां वापस लाएंगे और सेना व देश की सीमाओं को मजबूत करेंगे।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

'पोलिटिको' के मुताबिक, ट्रंप ने कहा, ‘हम कुछ ऐसे बदलाव करने जा रहे हैं, जो हमने अपने देश के लिए कई दशकों से नहीं किया। बदलाव होने जा रहा है। मैं आपसे वादा करता हूं। बदलाव होने जा रहा है।’ सीबीएस न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप गुरुवार को अपने परिवार के साथ शपथ-ग्रहण समारोह के लिए एक विमान से वॉशिंगटन पहुंचे। उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित माइक पेंस के साथ ट्रंप ने अपने दिन की शुरुआत अर्लिगटन नेशनल सीमेंट्री में टॉम्ब ऑफ द अननोन सोल्जर्स पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ की, जो व्हाइट हाउस में काबिज होने की औपचारिक शुरुआत है।

Lincoln Memorial | AP Photo

Lincoln Memorial | AP Photo

लिंकन मेमोरियल। (AP फोटो)

ट्रंप ने लिंकन मेमोरियल में 6 मिनट से थोड़ा ही अधिक समय तक बोला और अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान दिए गए भाषणों के वाक्यांशों को दोहराया। उन्होंने अपने चुनाव प्रचार को एक 'आंदोलन' करार देते हुए कहा कि ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया। उन्होंने जून 2015 के उन लम्हों को याद किया, जब इसकी शुरुआत हुई थी और समय के साथ रैलियों में लोगों की भीड़ अनुमान से कहीं अधिक बढ़ती गई। उन्होंने अपने समर्थकों को याद दिलाया कि यह उनका आंदोलन है और वह केवल संदेशवाहक हैं। उन्होंने देश को एकता के सूत्र में पिरोने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि अब तक जो होता आया है, उसे देखकर सब थक चुके हैं और वास्तविक बदलाव चाहते हैं।

AP Photo

AP Photo

डोनाल्ड, मेलानिया एवं इवांका ट्रंप। (AP फोटो)

ट्रंप के मुताबिक, ‘हम अमेरिका को फिर से महान बनाने जा रहे हैं और मैं इसे पहले से भी ज्यादा महान बनाऊंगा।’ इस संगीत कार्यक्रम में गायक व संगीतकार टॉबी कीथ, रॉक बैंड 3 डोर्स डाउन, भारतीय मूल के डीजे रविंद्रम्स और हॉलीवुड अभिनेता जॉन वॉइट सहित अन्य शामिल हुए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement