1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. 'बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है उत्तर कोरिया'

'बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है उत्तर कोरिया'

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया की मिसाइल संबंधी गतिविधियों के बाद कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप का यह देश 'बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है।' उत्तर कोरिया ने शनिवार

India TV News Desk [Published on:20 Mar 2017, 11:25 AM]
'बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है उत्तर कोरिया' - India TV

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया की मिसाइल संबंधी गतिविधियों के बाद कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप का यह देश 'बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है।' उत्तर कोरिया ने शनिवार को नव विकसित उच्च क्षमता वाले इंजन का परीक्षण करने का दावा किया था, जो पिछले कुछ माह में उसके द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षणों की एक ताजा कड़ी है।

'द हिल' पत्रिका के अनुसार, व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने शनिवार को उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के बारे में कहा, "वह बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहे हैं।" ट्रंप इस समय फ्लोरिडा राज्य के अपने मार-ए-लागो रिजॉर्ट में हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने सप्ताहांत में हुई बैठकों में उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों को लेकर चर्चा की थी।

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षणों की निंदा की थी। यह दर्शाता है कि यदि उत्तर कोरिया का यही रुख जारी रहता है तो ट्रंप उसके खिलाफ कोई एहतियाती कदम उठा सकता है।

किम जोंग ने किया रॉकेट इंजन का परीक्षण कहा, दुनिया जल्द देखेगी कामयाबी

हाल ही में उत्तर कोरिया ने उच्च क्षमता वाले एक नए रॉकेट इंजन का परिक्षण किया है।  केसीएनए की खबर के अनुसार, परीक्षण का निरीक्षण करते हुए नेता किम जोंग-उन ने इस बात पर जोर दिया कि पूरी दुनिया जल्द ही देखेगी कि आज की महान विजय का क्या महत्व है। किम अपनी बात के जरिए यह संकेत दे रहे थे कि उत्तर कोरिया एक नया उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है।

बाहरी पर्यवेक्षकों का कहना है कि परमाणु हथियारों से लैस प्योंगयांग का अंतरिक्ष कार्यक्रम हथियार परीक्षणों को छिपाने के लिए है। नए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अमेरिका के सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद बीजिंग पहुंचे। उन्होंने कहा कि अमेरिका प्योंगयांग के साथ धैर्यपूर्वक कूटनीति चलाने की विफल तरकीब पर अब काम नहीं करेगा। टिलरसन ने यह चेतावनी दी कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिकी सैन्य कार्रवाई का विकल्प मौजूद है।

Read Complete Article
Write a comment
Gold Contest 2017