Friday, April 19, 2024
Advertisement

20 घंटे तक ठंड से लड़ कुतिया ने यूं बचाई अपने मालिक की जान

अमेरिका में एक कुतिया ने 24 घंटे तक भीषण ठंड में अपने 64 वर्षीय मालिक के उपर लेटे रहकर उन्हें ठंड से मरने से बचा लिया। कुतिया का मालिक गिरने और गर्दन की हड्डी टूटने के कारण एकदम अपंग हालत में पड़ा था।

Bhasha Bhasha
Published on: January 15, 2017 19:45 IST
Bob with his dog | Photo Courtesy: Mclaren Northern Michigan- India TV Hindi
Bob with his dog | Photo Courtesy: Mclaren Northern Michigan

शिकागो: अमेरिका में एक कुतिया ने 24 घंटे तक भीषण ठंड में अपने 64 वर्षीय मालिक के उपर लेटे रहकर उन्हें ठंड से मरने से बचा लिया। कुतिया का मालिक गिरने और गर्दन की हड्डी टूटने के कारण एकदम अपंग हालत में पड़ा था। बॉब पेतोस्की न्यू इयर की पूर्व संध्या पर जलाने के लिए लकडि़यां एकत्र कर रहे थे और मिशिगन में अपने फॉर्महाउस में उस समय एकदम अकेले थे। 5 साल की गोल्डन रिट्रीवर कुतिया केल्सी फीस्टा बाउल फेस्टिवल के दौरान उस समय बॉब के साथ थी। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

उसी समय बॉब ने फायरप्लेस के लिए लकड़ियां लेने के लिए घर से बाहर जाने का फैसला किया। वह अपनी पैंट, स्लीपर और केवल कमीज पहने बाहर चले गए, लेकिन वह मुश्किल से 15 फुट ही चले होंगे कि अचानक फिसल गए और गिर पड़े। इसके बाद वह वहां से उठ नहीं पाए। उस समय हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही थी। पेतोस्की न्यूज ने बॉब के हवाले से बताया, ‘मैं मदद के लिए चिल्ला रहा था लेकिन मेरा सबसे करीबी पड़ोसी भी करीब एक चौथाई मील की दूरी पर था और रात के साढ़े दस बजे हुए थे। उसी समय मेरी केल्सी वहां आ गयी। सुबह होने तक मेरी आवाज जा चुकी थी और मैं मदद के लिए चिल्ला भी नहीं सकता था लेकिन केल्सी ने भौंकना बंद नहीं किया।’ 

बॉब ने बताया कि अगले 20 घंटे तक वह बर्फ में पड़े रहे और तापमान काफी नीचे चला गया। केल्सी उनके उपर लेटी रही और उनके शरीर को गर्म रखने में मदद की। वह उन्हें जगाए रखने के लिए उनके चेहरे तथा हाथों को चाटती रही। उन्होंने बताया, ‘केल्सी मदद के लिए भौंकती रही लेकिन मेरे पास से नहीं हटी।’ बॉब बेहोश हो रहे थे लेकिन केल्सी ने तब तक भौंकना जारी रखा जब तक कि उनके पड़ोसी रिक वहां नहीं पहुंच गए। बॉब ने बताया, ‘रिक ने नए साल में शाम साढ़े छह बजे उन्हें वहां पड़े हुए पाया।’ पड़ोसी से फोन पर पिता की हालत पता चलने पर उनकी बेटी जेनी ग्रोस प्वाइंट से उनके घर पहुंची। मैकलारेन नार्दर्न मिशिगन अस्पताल में न्यूरो सर्जन चेम कोलेन ने उनके कई आपरेशन किए और बताया कि उनकी कुतिया ने उनकी जान बचाई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement