Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डेमोक्रेट्स राष्ट्रपति ट्रंप पर डाल रहे है राष्ट्रीय स्मारकों को बनाए का दबाब

पश्चिमी डेमोक्रेट सीनेटर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा लाए गए भूमि सुरक्षा उपायों को रद्द नहीं करने का दबाव बना रहे हैं। इसके दायरे में यूटा का बियर्स इयर्स नेशनल मॉन्यूमेंट भी शामिल है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 14, 2017 12:35 IST
national monuments- India TV Hindi
national monuments

वाशिंगटन: पश्चिमी डेमोक्रेट सीनेटर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा लाए गए भूमि सुरक्षा उपायों को रद्द नहीं करने का दबाव बना रहे हैं। इसके दायरे में यूटा का बियर्स इयर्स नेशनल मॉन्यूमेंट भी शामिल है।

ये भी पढ़े

पिछले साल दिसंबर में ओबामा ने 13 लाख एकड़ भूमि पर स्मारक बनवाए थे जिससे उटा के रिपब्लिकन नाराज हो गए थे। यह क्षेत्र अमेरिका के मूल निवासियों के बीच पवित्र स्थल माना जाता है। यहां प्राचीन चट्टानी आवास समेत हजारों पुरातात्विक महत्व के स्थल हैं।

रिपब्लिकन सदस्यों ने ट्रंप से ओबामा के इस प्रायोजन को रद्द करने का अनुरोध किया है, उनका कहना है कि ऐसा नहीं करने की स्थिति में वहां गैर जरूरी संघीय नियंत्रण बढ़ जाएगा और क्षेत्र में नवीन उर्जा का रास्ता बंद हो जाएगा।

इस सप्ताह पश्चिमी डेमाके्रट सीनेटरों ने ट्रंप को पत्र लिखकर कहा है कि बियर्स इयर्स या किसी भी अन्य राष्ट्रीय स्मारकों की सुरक्षा को कमजोर करना हितधारकों ओर स्थानीय समुदाय को सीधे तौर पर अपमानित करना होगा।

व्हाइट हाउस ने कहा था कि आर्थिक प्रभावों का आकलन करने के लिए वह पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन के फैसले की समीक्षा कर रहे हैं और देखेंगे कि इसमें कानून का पालन किया गया था या स्थानीय अधिकारियों के साथ उपयुक्त परामर्श लिया गया था या नहीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement