Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

इस साल 90वीं वर्षगांठ पर सैन्य परेड की बजाय सैन्य अभ्यास करेगा चीन

एक खबर के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन पार्टी अगले सप्ताह अपनी 90वीं वर्षगांठ पर सैन्य परेड की बजाय सैन्य अभ्यास करेगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 25, 2017 9:27 IST
china- India TV Hindi
china

एक खबर के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन पार्टी अगले सप्ताह अपनी 90वीं वर्षगांठ पर सैन्य परेड की बजाय सैन्य अभ्यास करेगी। चीन के एक अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यह आदेश दिया है कि PLA की 90वीं वर्षगांठ पर सैन्य परेड के बजाय सैन्य अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। अखबार ने यह भी कहा कि शी इस समारोह में शामिल होंगे। अधिकारियों के अनुसार शी एशिया के सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर चीन के सबसे बड़े युद्ध अभ्यास में विशिष्ठ अतिथि होंगे। ()

एक सूत्र ने बताया कि, ‘‘एक अगस्त को बीजिंग में थ्येन आन मन चौक पर सैन्य परेड का आयोजन नहीं होगा, बिल्क झूरिहे में व्यापक पैमाने पर सैन्य अभ्यास होगा।’’ गौरतलब है कि बीते सोमवार चीनी सेना भारत को धमकी देते हुए कहा कि वह डोकलाम से अपनी सेना को हटाए। इसके साथ ही चीनी रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि पहाड़ हिल जाएगा लेकिन चीन नहीं, चीन अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा।

चीनी सेना के प्रवक्ता तू कियान ने कहा कि अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के चीन के संकल्प से कोई जीत नहीं सकता। उन्होंने कहा, 'हम अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे और हर कीमत पर अपनी सुरक्षा से  जुड़े हितों का ख्याल रखेंगे। चीन के सैनिकों ने बॉर्डर पर पहले ही हर इमरजेंसी से निपटने के उपाय कर लिए हैं।' आपको बता दें कि चीनी और भारतीय सैनिक तिब्बत के सुदूरवर्ती दक्षिणी हिस्से के डोकलाम में उस क्षेत्र में आमने सामने हैं जिस पर भारत का सहयोगी भूटान भी दावा करता है। विवादित क्षेत्र में भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को सड़क बनाने से रोका था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement