Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमीरों की लिस्ट में फिसले ट्रंप, गेट्स एक बार फिर नंबर 1 पर

न्यूयार्क: माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप पर हैं जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 220 स्थान फिसलकर 544वें स्थान

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 21, 2017 13:21 IST
bill gates named world's richest person for 18th time- India TV Hindi
bill gates named world's richest person for 18th time

न्यूयार्क: माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप पर  हैं जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 220 स्थान फिसलकर 544वें स्थान पर आ गए हैं। गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई है और वह लगातार चौथे साल सूची में शीर्ष स्थान पर रहे हैं. उनके बाद दूसरे स्थान पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट हैं जिनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी गई है।

अरबपतियों के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर

अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर आ गया है। भारत में 100 से अधिक अरबपति हैं और इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे शीर्ष पर हैं। फाब्र्स पत्रिका की यहां जारी नई सूची में यह जानकारी दी गई है। फाब्र्स की दुनिया के अरबपति 2017 में कुल 2,043 अरबपति शामिल हैं, जिनकी कुल संपत्ति 7,670 अरब डालर होने का अनुमान है। एक साल पहले के मुकाबले इन अरबपतियों की संपत्ति में 18 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि हुई है।

भारतीय अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी सबसे उपर
फाब्र्स पत्रिका के अनुसार भारत में 101 अरबपति हैं। पहली बार भारत में अरबपतियों की संख्या ने 100 का आंकड़ा पार किया है। मुकेश अंबानी इस सूची में सबसे उपर हैं। अमेरिका में सबसे अधिक 565 अरबपति हैं। एक साल पहले अमेरिका में अरबपतियों की संख्या 540 थी। चीन में 319, जर्मनी में 114 और भारत 101 अरबपतियों के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया। दुनिया के विभिन्न देशों में भारतीय मूल के करीब 20 लोग हैं जिन्हें इस सूची में स्थान मिला है। सबसे उपर ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के हिन्दूजा बंधु हैं। अरबपतियों की सूची में इनका 64वां स्थान है। इनकी संपत्ति 15.4 अरब डालर रही है। भारत में जन्में पलोंजी मिस्त्री इस सूची में 77वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 14.3 अरब डालर आंकी गई है। वह 152वर्ष पुराने मुंबई मुख्यालय वाले इंजीनियरिंग समूह शापूर्जी पालोंजी समूह के मालिक हैं। इसके अलावा इंडो-रामा के सह-संस्थापक श्री प्रकाश लोहिया 5.4 अरब डालर की संपत्ति के साथ 288वें स्थान पर हैं।

मुकेश अंबानी (59 वर्ष) भारत के अरबपतियों में सबसे शीर्ष पर हैं। 23.2 अरब डालर की संपत्ति के साथ वह सूची में 33वें स्थान पर हैं। फाब्र्स पत्रिका में कहा गया है कि तेल एवं गैस क्षेत्र के इस उद्योगपति ने भारत के दूरसंचार उद्योग में कड़ी प्रतिस्पर्धा छेड़ दी है। उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर में भारत में 4जी सेवाओं की शुरआत की है। मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी हालांकि, अरबपतियों की सूची में 745वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 2.7 अरब डालर आंकी गई है। भारतीय अरबपतियों की सूची में आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी निवास मित्तल हैं जो कि 56वें स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 16.4 अरब डालर है। इस्पात के मूल्य और मांग में हाल के दिनों में कुछ सुधार आने के बाद लक्ष्मी निवास मित्तल दूसरे सबसे धनी भारतीय बने हैं। अरबपतियों की सूची में केवल चार महिला भारतीय शामिल हैं। इनमें सबसे उपर सावित्री जिंदल का स्थान है। 5.2 अरब डालर की संपत्ति के साथ वह अरबपतियों की सूची में 303वें स्थान पर हैं।

गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा गोदरेज 814वें स्थान पर और बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ 973वें स्थान पर हैं। यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन लीना तिवारी अरबपतियों की सूची में 1,030 वें स्थान पर रहीं। इनके अलावा विप्रो के अजीम प्रेमजी 72वें, अदाणी समूह के संस्थापक गौतम अदाणी 250वें, बजाज समूह के चेयरमैन राहुल बजाज 544वें, निवेशक राकेश झुनझुनवाला 939वें, इनफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति 1161वें, डाबर के चेयरमैन एमिरिटस विवेक चंद बर्मन 1,290वें, इनफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकनी 1,290वें, वॉकहार्ट के चेयरमैन हबिल खुराकीवाला 1,567वें, महिन्द्रा समूह के प्रमुख आनंद महिन्द्रा 1,567वें, प्रापर्टी क्षेत्र की प्रमुख हस्ती निरंजन और सुरेन्द्र हीरानंदानी 1,678वें और यस बैंक के प्रमुख राणा कपूर 1,795वें स्थान पर हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement