Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमेरिका: 16 राज्यों के अटॉर्नी जनरलों ने बताया ट्रंप के आव्रजन नियम को असंवैधानिक

वाशिंगटन: कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क समेत अमेरिका के 16 राज्यों के अटॉर्नी जनरलों ने आव्रजन पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासकीय आदेश की निंदा करते हुए इसे असंवैधानिक बताया और इसके खिलाफ लड़ने का संकल्प जाहिर

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 30, 2017 10:08 IST
america- India TV Hindi
america

वाशिंगटन: कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क समेत अमेरिका के 16 राज्यों के अटॉर्नी जनरलों ने आव्रजन पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासकीय आदेश की निंदा करते हुए इसे असंवैधानिक बताया और इसके खिलाफ लड़ने का संकल्प जाहिर किया है। शरणार्थियों एवं सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमेरिका में आने पर नए रिपब्लिकन राष्ट्रपति द्वारा रोक लगाए जाने के दो दिन बाद 16 राज्यों के अटॉर्नी जनरलों ने इसके विरोध में कल एक संयुक्त बयान जारी किया है। अमेरिका के 16 राज्यों के ये अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक हैं और ये 16 राज्य एक तिहाई अमेरिकी आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बयान के अनुसार, हमारे राज्यों की 13 करोड़ अमेरिकी जनता और विदेशी निवासियों के प्रमुख कानूनी अधिकारी होने के नाते हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस असंवैधानिक, गैर अमेरिकी और गैरकानूनी शासकीय आदेश की निंदा करते हैं। अटॉर्नी जनरलों ने अपील की है कि संघीय सरकार संविधान का पालन करे, प्रवासियों के देश के तौर पर हमारे इतिहास का सम्मान करे और किसी के राष्ट्रीय मूल या आस्था की वजह से किसी को गैरकानूनी तरीके से निशाना न बनाया जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए मिलजुल कर काम करें।

बयान के अनुसार, अटॉर्नी जनरलों ने इस बात पर जोर दिया कि कई संघीय अदालतों ने ट्रंप के आदेश के कुछ हिस्सों पर रोक लगाई है और वे (अटॉर्नी जनरल) इस असंवैधानिक आदेश के खिलाफ लड़ने के लिए कार्यालयों के सभी साधनों का उपयोग करेंगे और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा और बुनियादी मूल्यों की रक्षा करेंगे। उन्होंने अंतत: अदालतों द्वारा इस आदेश को रद्द किए जाने का भरोसा भी जताया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement