Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्रिसमस पर अपने अंतिम संदेश में ओबामा ने कही ये बात

वाशिंगटन: राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने व्हाइट हाउस से अपना अंतिम क्रिसमस संदेश जारी करते हुए सभी धर्मों के अमेरिकियों को एकजुट करने वाले साझा मूल्यों को रेखांकित किया। मिशेल ओबामा

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: December 25, 2016 10:33 IST
at christmas obama said this thing in his last message- India TV Hindi
at christmas obama said this thing in his last message

वाशिंगटन: राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने व्हाइट हाउस से अपना अंतिम क्रिसमस संदेश जारी करते हुए सभी धर्मों के अमेरिकियों को एकजुट करने वाले साझा मूल्यों को रेखांकित किया। मिशेल ओबामा ने कहा, विचार यह है कि हम अपने भाई के रखवाले हैं और बहन के रखवाले हैं। हमें दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करना चाहिए, जैसा हम अपने साथ चाहते हैं। राष्ट्रपति ने कहा, ये ऐसे मूल्य हैं, जो सिर्फ हमारे परिवार के ही ईसाई मूल्यों के दिशा निर्देशन में मदद नहीं करते, बल्कि यहूदी अमेरिकियों, मुस्लिम अमेरिकियों, किसी धर्म को न मानने वालों और सभी पृष्ठभूमियों के अमेरिकियों के दिशा निर्देशन में मदद करते हैं।

ओबामा की ओर से यह बधाई संदेश एक ऐसे समय पर आया है, जब अमेरिका राष्ट्रपति पद के बेहद कटु प्रचार अभियान के बाद गहराई तक विभाजित हो चुका है। इस चुनाव अभियान में डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ लगातार उत्तेजक भाषणबाजी की। ओबामा ने इस संबोधन के दौरान राष्ट्रपति पद के अब तक के अपने कार्यकाल को याद भी किया। उन्होंने कहा कि देश उस समय की तुलना में कहीं मजबूत है, जब उन्होंने जॉर्ज डब्ल्यू बुश के बाद पदभार संभाला था।

उन्होंने कहा कि हम (अमेरिकी) 80 साल की सबसे भीषण मंदी से एकसाथ मिलकर उबरे। उन्होंने कहा, हमने अमेरिका को दुनिया भर में ज्यादा सम्मानित देश बनाया। हमारे बच्चों के लिए इस ग्रह की रक्षा की लड़ाई में नेतृत्व का काम अपने हाथ लिया। इसके अलावा भी बहुत कुछ किया। परंपरा के मुताबिक, ओबामा दंपति ने अमेरिकी सैनिकों और उनके परिवारों का भी शुक्रिया अदा किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement