1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. दिल्ली में अमेरिका के नए राजदूत हो सकते हैं एश्ले टेलीस

दिल्ली में अमेरिका के नए राजदूत हो सकते हैं एश्ले टेलीस

वाशिंगटन: मुंबई में जन्मे व्हाइट हाउस के पूर्व अधिकारी और भारत विशेषज्ञ एश्ले टेलीस को निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नई दिल्ली में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्त कर सकते हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक ट्रम्प

India TV News Desk [Updated:10 Jan 2017, 4:14 PM IST]
दिल्ली में अमेरिका के नए राजदूत हो सकते हैं एश्ले टेलीस - India TV

वाशिंगटन: मुंबई में जन्मे व्हाइट हाउस के पूर्व अधिकारी और भारत विशेषज्ञ एश्ले टेलीस को निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नई दिल्ली में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्त कर सकते हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक ट्रम्प 55 वर्षीय टेलीस को भारत में अमेरिका के नये राजदूत के रूप में नियुक्त कर सकते हैं जो रिचर्ड वर्मा का स्थान लेंगे जिन्हें निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2015 में भारत का राजदूत बनाया था।

वर्मा 20 जनवरी को इस पद से हटेंगे। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से रविवार को मुलाकात करने के बाद वर्मा ने ट्वीट किया, आज रात मैंने बच्चन से कहा कि 20 जनवरी को मैं भारत के राजदूत पद से हटूंगा। अतुल्य भारत में सेवा देना काफी सम्मान की बात रही।

टेलीस वर्तमान में कारनेगी इंडॉमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के वरिष्ठ फेलो हैं। यह वॉशिंगटन स्थित एक थिंक टैंक संस्था है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के उप मंत्री के वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर उन्होंने भारत के साथ ऐतिहासिक नागरिक परमाणु समझौते में अहम भूमिका निभाई थी। इससे पहले वह विदेश सेवा में थे और नयी दिल्ली में अमेरिकी राजदूत के वरिष्ठ सलाहकार थे।

Write a comment