Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'सीमा पार से कोई भी आतंकी गतिविधि एक बड़े युद्ध में तब्दील हो सकती है'

वाशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने एक नई रिपोर्ट में कहा है कि ट्रंप प्रशासन को चीन को इस बात पर मनाने की जरूरत है कि वह पाकिस्तान से सीमा पार आतंक संबंधी

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 14, 2017 17:56 IST
any cross border terrorist activity can be transformed into...- India TV Hindi
any cross border terrorist activity can be transformed into a big war

वाशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने एक नई रिपोर्ट में कहा है कि ट्रंप प्रशासन को चीन को इस बात पर मनाने की जरूरत है कि वह पाकिस्तान से सीमा पार आतंक संबंधी भारत की चिंताओं का समाधान करने के लिए कहे जो भारत-पाक सैन्य तनाव बढ़ने का एक मुख्य कारण है। यूएस इंस्टि्टयूट ऑफ पीस (USIP) ने रिपोर्ट में आगाह किया है कि सीमा पार से किसी भी तरह की आतंकी गतिविधि एक बड़े युद्ध में तब्दील हो सकती है जो क्षेत्र के लिए काफी विनाशकारी हो सकता है।

USIP ने कहा, वाशिंगटन को बीजिंग को इस बात के लिए मनाने की आवश्यकता है कि वह पाकिस्तान से सीमा पार आतंक संबंधी भारत की चिंताओं के समाधान के लिए सौहार्दपूर्ण कदम उठाने को कहे जो भारत-पाक सैन्य तनाव बढ़ने का एक मुख्य कारण है। बीजिंग पहले कदम के तौर पर भारत के खिलाफ हमलों में शामिल आतंकियों पर कार्रवाई करने के लिए इस्लामाबाद को प्रोत्साहित कर सकता है।

उन्होंने कहा, इस बीच, भारत सरकार को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की नीति को त्याग देना चाहिए। दोनों देशों द्वारा यह कदम वार्ता बहाल करने के द्वार खोल सकता है और कश्मीर मसले का भी राजनीतिक हल निकला जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) समझौते के बाद चीन और पाकिस्तान के रिश्ते विशेष रूप से गहरे हुए हैं और बीजिंग का इस्लामाबाद की नीतियों पर वाशिंगटन की तुलना में अधिक प्रभाव है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement