Saturday, April 20, 2024
Advertisement

प्राचीन मंगल पर था पानी, अध्ययन में हुआ खुलासा

मंगल ग्रह पर फैले नदियों के अवशेषों के अध्ययन के अनुसार, लगभग साढ़े तीन अरब साल पहले लाल ग्रह की सतह का पर्यावरण तरल जल के अनुकूल था।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 19, 2017 13:47 IST
Ancient Mars was on the water revealed in the study- India TV Hindi
Ancient Mars was on the water revealed in the study

यूस्टन: मंगल ग्रह पर फैले नदियों के अवशेषों के अध्ययन के अनुसार, लगभग साढ़े तीन अरब साल पहले लाल ग्रह की सतह का पर्यावरण तरल जल के अनुकूल था। शोधकर्ताओं ने कहा कि मंगल के एयोलिस डोरसा नामक क्षेत्र में कुछ बेहद सघन तरीके से जमा नदी अवशेष हैं। (भ्रष्टाचार मामले में सुनवाई के चलते अदालत में पेश नहीं हुए नवाज शरीफ)

उन्होंने कहा कि इन जमावों को उपग्रही तस्वीरों से देखा जा सकता है क्योंकि यहां टोपोग्राफिक इनवर्जन नामक एक प्रक्रिया हुई है, जिसके तहत नदी में जमाव हो जाने से सतह पर टीलानुमा आकृतियां बनी हुई हैं।

हाई रिजोल्यूशन वाली तस्वीरों और स्थलाकृति संबंधी आंकड़ों की मदद से अमेरिका में जैक्सन स्कूल ऑफ जियोसाइंसेज के बी टी कार्डेनास और उनके सहकर्मियों ने नदी संबंधी जमावों के प्रारूप और बदलावों का पता लगाया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement