Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ISI के संबंध आतंकवादी समूहों के साथ, उसकी अपनी अलग विदेश नीति: अमेरिका

अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने आज कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संबंध आतंकवादी समूहों के साथ हैं और उसकी अपनी विदेश नीति है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 04, 2017 13:23 IST
america said ISI deals with terrorist groups its own...- India TV Hindi
america said ISI deals with terrorist groups its own foreign policy

वाशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने आज कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संबंध आतंकवादी समूहों के साथ हैं और उसकी अपनी विदेश नीति है। पाकिस्तान ने हालांकि अमेरिका के इन आरोपों से इनकार किया है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी द्वारा आतंकवादी समूहों को समर्थन देने का यह अब तक संभवत: सबसे कड़ा आरोप है। भारत और अफगानिस्तान भी समय-समय पर अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान पर ऐसे आरोप लगाते रहे हैं। (म्यांमार की सुंदरी ने फेसबुक पर पोस्ट किया रोहिंग्या मुस्लिमों का वीडियो, छिना ताज)

संसदीय सुनवायी के दौरान सीनेट की विदेश संबंधों की समिति को अमेरिका के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने बताया, मुझो लगता है, मेरे लिए यह स्पष्ट है कि आईएसआई से संबंध आतंकवादी संगठनों के साथ हैं। डनफोर्ड सीनेटर जो डोन्नेली के सवाल का जवाब दे रहे थे। डोन्नेली ने पूछा था कि क्या डनफोर्ड को लगता है कि आईएसआई अभी भी तालिबान की मदद कर रहा है डनफोर्ड ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान के व्यवहार में बदलाव लाने के प्रयासों के तहत अमेरिका द्विपक्षीय रूख अपना रहा है।

उन्होंने हालांकि कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि पाकिस्तान के व्यवहार में एक बात है जो बदलेगी। डनफोर्ड ने आशा जतायी है कि शायद बहुपक्षीय रूख से पाकिस्तान के व्यवहार में कुछ बदलाव आये। शीर्ष अमेरिकी जनरल के साथ वहां मौजूद रक्षा मंत्री जिम मैट्टिस ने आईएसआई की आलोचना की। सार्वजनिक रूप से पहली बार मैट्टिस ने यह स्वीकार किया कि आईएसआई की अपनी विदेश नीति है और ऐसा नहीं लगता कि वह संघीय सरकार के अधीन है। ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों के यह बयान ऐसे समय पर आए हैं जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ तीन दिवसीय दौरे पर वाशिंगटन पहुंच चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement