Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिकी ने ISIS सरगना बग़दादी के मारे जाने की ख़बरों को बताया ग़लत

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि आईएस सरगना अबु बकर अल-बग़दादी अभी भी ज़िंदा है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: July 22, 2017 14:20 IST
Abu Bakr al-Baghdad- India TV Hindi
Abu Bakr al-Baghdad

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि आईएस सरगना अबु बकर अल-बग़दादी अभी भी ज़िंदा है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि बग़दादी ज़िंदा है। रक्षा मंत्री ने कहा, ''मैं तभी मानूंगा कि उसकी मौत हो गई है, जब हमें पता चलेगा कि हमने उसे मार दिया है।'' क्या अल-बग़दादी वाक़ई मारा गया...? जाने दरिंदे से जुड़ी 7 बातें

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियां बग़दादी की तलाश में जुटी हुई हैं और ख़बरों के अनुसार बग़दादी अब भी आतंकी संगठन आईएस में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।

ग़ौरतलब है कि रूसी सेना ने पिछले महीने दावा किया था कि सीरिया के रक्का के पास 28 मई को बग़दादी की एक बैठक पर उसने हमला किया था, जिसमें शायद बग़दादी मारा गया था। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने कहा था कि बग़दादी इराक में मारा गया। 2014 से बग़दादी को सार्वजनिक तौर पर नहीं देखा गया है, लेकिन इस बीच उसके ऑडियो क्लिप जरूर सामने आते रहे हैं।

आपको बता दें कि बग़दादी के सिर पर 25 मिलियन डॉलर यानि 160 करोड़ रुपये का इनाम है। पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें आ चुकी हैं। सितंबर 2014 और अप्रैल 2015 में भी उसकी मौत का दावा किया गया था, लेकिन वह जिंदा था। ऐसी भी खबर थी कि 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में वह बुरी तरह घायल हुआ था और उसकी रीढ़ की हड्डी का इलाज चल रहा था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement