Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अमेरिका ने लगाया भारत पर भेदभाव का आरोप

अमेरिकी कांग्रेस की एक प्रभावशाली समित का मानना है कि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था, विशेषतौर से विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये जिन कई नीतियों को अपनाया है वह सभी अमेरिका के निर्यात और निवेश के प्रति भेदभावपूर्ण हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 20, 2017 14:33 IST
america accused india for discrimination- India TV Hindi
america accused india for discrimination

वाशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस की एक प्रभावशाली समित का मानना है कि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था, विशेषतौर से विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये जिन कई नीतियों को अपनाया है वह सभी अमेरिका के निर्यात और निवेश के प्रति भेदभावपूर्ण हैं। वार्षिक विनियोग विधेयक 2018 के साथ पेश की गई कांग्रेस की विनियोग समित ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, भारत अपने आर्थिक वृद्धि को बेहतर करने के प्रयासस्वरूप ऐसी कई नीतियों को अपना रहा है जो कि अमेरिकी निर्यात और निवेश के प्रति भेदभावपूर्ण हैं। भारत घरेलू स्तर पर विनिर्माण गतिविधियों में तेजी लाने, घरेलू उद्योगों को सुरक्षित करने और कृषि उत्पादन बढ़ाने के क्षेत्र में कई नीतियां बना रहा है जो कि अमेरिकी निर्यात और निवेश के प्रति भेदभाव पूर्ण हैं। (पाकिस्तान को चाहिए यूएस से सहायता, तो माननी पड़ेंगी ये शर्तें)

यह रिपोर्ट कांग्रेस की वाणिज्य, न्याय, विज्ञान और संबंधित एजेंसियों की विनियोग उप-समितियों ने तैयार की है। इन उपसमितियों के अधिकार क्षेत्र में वह सभी एजेंसियां आतीं हैं जो कि हिंसक अपराध, नशीले पदार्थों की तस्करी, वित्तीय धोखाधड़ी, आतंकवादी, साइबर अपराध, व्यापार कानूनों का प्रवर्तन, मौसम की भविष्यवाणी, मछली पालन प्रबंधन और अंतरिक्ष तथा अग्रिम विज्ञान के क्षेत्र पर नजर रखतीं हैं।

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के महत्व को ध्यान में रखते हुये विनियोग समिति ने अपनी रिपोर्ट में बौद्धिक संपदा सुरक्षा मानकों और जबरन स्थानीयकरण उपायों को लेकर चिंता जताई है। इस प्रभावशाली समिति ने अमेरिका में उत्पादित बोरिक एसिड के निर्यात, अमेरिका में उत्पादित बादाम की भारत में तस्करी और उनकी अवैध तरीके से ब्रांडिंग तथा बाजार पहुंच से जुड़े कई अन्य मुद्दों को उठाया है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement