1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. VIDEO: संस्कृत के इस शब्द से 5 वर्षीय अमेरिकी लड़की ने जीती प्रतियोगिता

VIDEO: संस्कृत के इस शब्द से 5 वर्षीय अमेरिकी लड़की ने जीती प्रतियोगिता

वाशिंगटन: हर साल अमेरिका में नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता होती है। यह एक स्पेलिंग प्रतियोगिता है जिसमें देश विदेश के सभी बच्चे आते हैं आपको बता दें कि पिछले 10 सालों से इस प्रतियोगिता में

India TV News Desk [Updated:21 Mar 2017, 5:37 PM IST]
 VIDEO: संस्कृत के इस शब्द से 5 वर्षीय अमेरिकी लड़की ने जीती प्रतियोगिता - India TV

वाशिंगटन: हर साल अमेरिका में नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता होती है। यह एक स्पेलिंग प्रतियोगिता है जिसमें देश विदेश के सभी बच्चे आते हैं आपको बता दें कि पिछले 10 सालों से इस प्रतियोगिता में भारत ने अपनी धाक जमाई है। लेकिन इस बार इस प्रतियोगिता में कुछ ऐसा हुआ जिसे देखकर आप हैरान भी होंगे और आपको गर्व भी महसूस होगा। इस बार इस प्रतियोगिता में एक पांच साल की अमेरिकी बच्ची ने संस्कृत का एक शब्द बताकर यह प्रतियोगिता जीत ली है। इस प्रतियोगिता में पिछले 10 सालों से हर बार भारतीय मूल के बच्चे ने इसे जीता है। हाल ही में शनिवार को ओकलाहोम में यह प्रतियोगिता हुई। इस प्रतियोगिता में शामिल हुई 5 साल की एडिथ फुलर ने फाइनल क्वालीफाई किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एडिथ ने एक संस्कृत शब्द की सही स्पेलिंग बताकर इसे जीता है।

प्रतियोगिता के अंतिम सवाल में जज उससे ज्ञान की स्पेलिंग पूछता है। एडिथ इस शब्द का ओरिजन पूछती है। उसे बताया गया कि ये शब्द संस्कृत का है। इसके बाद एडिथ इस शब्द का अर्थ पूछती है, उसे बताया जाता है Knowledge। इसके बाद एडिथ ‘ज्ञान’ की स्पेलिंग सही बताती है। जिसके बाद जज ने उसे रीजनल राउंड का विनर घोषित किया। बता दें कि ‘ज्ञान’ संस्कृत का शब्द है। जिसे इंगलिश में ‘Jnana’ लिखते हैं।

पांच वर्षीय एडिथ फुलर अमेरिका की प्रतिष्ठित नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में अब तक की सबसे कम उम्र की प्रतिभागी है। एडिथ ने इस प्रतियोगिता में खुद से ज्यादा उम्र के 50 से ज्यादा बच्चों को पीछे छोड़ कर इस प्रतियोगिता को जीता। आपको हैरानी होगी कि एडिथ ने यह सभी शब्द घर पर रहकर ही सीखे हैं इसके लिए उसने किसी तरह की बी कोचिंग क्लास का सहारा नहीं लिया।

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content