Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लंदन के हमलावर के बारे में खुफिया अधिकारियों को पता था: टेरेसा मे

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने गुरुवार को कहा कि बुधवार को संसद पर हुए आतंकी हमले को अंजाम देने वाला हमलावर इस्लामवादी आतंकवाद से प्रेरित था और उसके बारे में देश की सुरक्षा सेवाओं को पहले से पता था।

Bhasha Bhasha
Published on: March 23, 2017 19:01 IST
Theresa May | AP Photo- India TV Hindi
Theresa May | AP Photo

लंदन: ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने गुरुवार को कहा कि बुधवार को संसद पर हुए आतंकी हमले को अंजाम देने वाला हमलावर इस्लामवादी आतंकवाद से प्रेरित था और उसके बारे में देश की सुरक्षा सेवाओं को पहले से पता था। टेरेसा मे ने हाउस ऑफ कॉमंस को संबोधित करते हुए यह बात कही।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आतंकी हमले के बाद ब्रिटिश संसद गुरुवार को फिर से खुली। हमले में 4 लोग मारे गए और 29 अन्य घायल हो गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटेन का संदेश यह है कि हम डरे नहीं है। उन्होंने कहा, ‘यह माना जा रहा है कि हमलावर ने अकेले इस हमले को अंजाम दिया। यह व्यक्ति ब्रिटेन में पैदा हुआ है और चरमपंथी खतरे को लेकर MI5 ने इसकी जांच की थी।’ 

छापेमारी में 8 लोग गिरफ्तार

टेरेसा मे ने एक निहत्थे संदिग्ध को लेकर चल रही जांच को ऐतिहासिक करार दिया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट किया है कि संसद पर हमले के बाद पूरे लंदन और बर्मिंघम में छापेमारी के तहत 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रात में, वेस्ट मिडलैंड पुलिस अधिकारी शहर में दूसरी मंजिल पर स्थित एक फ्लैट में घुसे और लोगों को हथकड़ी लगाकर ले गए। समझा जाता है कि यह घर चाकू से हमला करने वाले हमलावर का है। वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस ने वारदात के बाबत सभी जांचों को मेट्रोपोलिटियन पुलिस को भेज दिया है।

पूरी रफ्तार से कार चलाकर आया था हमलावर
हमलावर पूरी रफ्तार से कार चलाकर आया और संसद भवन के द्वार पर एक पुलिस अधिकारी को चाकू घोंप दिया जिसके बाद स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने उसे गोली मार दी । यह भी सामने आया है वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर पैदल यात्रियों को कुचलने के संदिग्ध ने जिस कार का इस्तेमाल किया था वह कथित तौर पर बर्मिंघम के सोलीहुल्ल इलाके से ली गई थी। न्यू स्कॉटलैंड के परिसर में लगे झंडे को हमले के बाद आधा झुका दिया गया है क्योंकि इसमें उनके एक अधिकारी पीसी कैथ पालमर की जान ले ली है जो संसद की सुरक्षा में तैनात थे। 

मेयर सादिक खान ने कैंडल मार्च का आवाह्न किया
इस बीच लंदन के मेयर सादिक खान ने सभी लंदनवासियों और राजधानी आए लोगों को आतंकी हमले के पीड़ितों के साथ एकजुट दिखाने के लिए ट्राफलगर स्क्वायर पर मोमबत्ती मार्च के लिए आमंत्रित किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement