Friday, March 29, 2024
Advertisement

WHO ने कहा, दूषित पानी पी रहे हैं दुनिया के 200 करोड़ लोग

दुनिया भर में लगभग 2 अरब लोग दूषित पानी पीते हैं, जो अनुमान के अनुसार प्रत्येक वर्ष दस्त से होने वाली 5,00,000 से अधिक मौतों का कारण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

IANS IANS
Updated on: April 13, 2017 20:16 IST
Representational Image | AP Photo- India TV Hindi
Representational Image | AP Photo

जिनेवा: दुनिया भर में लगभग 2 अरब लोग दूषित पानी पीते हैं, जो अनुमान के अनुसार प्रत्येक वर्ष दस्त से होने वाली 5,00,000 से अधिक मौतों का कारण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

WHO के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, पर्यावरण और स्वास्थ्य के सामाजिक निर्धारक विभाग की निदेशक मारिया नीयरा ने एक बयान में कहा कि दूषित पानी से न केवल हैजा, पेचिश, टायफाइड और पोलियो का जोखिम होता है बल्कि यह इंटेस्टाइनल वॉर्म्स (आंतों के कीड़े), शिस्टोसोमासिस और ट्रेकोमा सहित कई उष्णकटिबंधीय रोगों का एक प्रमुख कारण है।

इन्हें भी पढ़ें:

WHO ने यूएन-वॉटर की ओर से एक नई रिपोर्ट प्रकाशित करते हुए कहा कि ऐसी स्थिति से पता चलता है कि देश सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के तहत जल और स्वच्छता के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए तेजी से खर्च को नहीं बढ़ा रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement